June 16, 2024

एडीसी अजय चोपड़ा ने गांव टिब्बी में जनता दरबार लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

0

फतेहाबाद / 18 जनवरी / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने ग्राम संरक्षक योजना के तहत गांव टिब्बी स्थित ग्राम सचिवालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जनता दरबार लगाया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे गांव को स्वच्छ व निर्मल बनाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि गांवों का विकास व गांव की स्वच्छता ग्रामीणों पर निर्भर करती है। प्रदेश सरकार द्वारा अनेक विकास कार्य गांवों में करवाए जाते हैं, लेकिन उनकी निगरानी करना ग्रामीणों का भी दायित्व बनता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण गांवों को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने के लिए अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक अपने आसपास क्षेत्र में गंदगी का आलम न बनने दें। गांव यदि स्वच्छ होगा तो संक्रामक बीमारियां भी समाप्त हो जाएंगी।

इस दौरान ग्रामीणों ने अतिरिक्त उपायुक्त श्री चोपड़ा के समक्ष गांव में स्वच्छ पर्याप्त पेयजल की समस्या रखी। इसी प्रकार से ग्रामीणों ने गांव के स्कूल में पूरा स्टाफ न होने, गांव की बाजीगर बस्ती से विद्यार्थियों के लिए गांव के स्कूल तक बस सेवा शुरू करवाने, परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरूस्त करवाने आदि समस्याएं रखी। अतिरिक्त उपायुक्त ने ग्रामीणों की समस्याओं को गौर से सुना और मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को ठीक करने के लिए वे सीएससी सेंटर में ग्रीवेंस पोर्टल पर अपनी समस्याएं दर्ज करवाएं ताकि उचित माध्यम के द्वारा उनका समाधान हो सके।

अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि टिब्बी गांव में 19 जनवरी को विशेष कैंप का आयोजन किया जाए और पात्र व्यक्तियों के चिरायु कार्ड बनाए जाएं। एडीसी ने ग्रामीणों से अपील की कि जो परिवार चिरायु कार्ड के लिए पात्र है, वे इस शिविर में आकर अपने कार्ड बनवाए ताकि वे सरकार की योजना के तहत अपना उपचार फ्री करवा सकें। इस दौरान सरपंच पूजा रानी व सभी पंचों के अलावा ग्राम सचिव जगन सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, बिजली निगम, जन स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, डीएफएससी, कृषि विभाग, समाज कल्याण व कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, रोजगार विभाग सहित प्रमुख विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *