May 24, 2024

अंतर्राष्ट्रीय बालड़ी दिवस: होशियारपुर प्रशासन की नई पहल-202 नवजन्मी बच्चियों के घरों के मुख्य दरवाजों पर लगेंगी नाम वाली प्लेटें

0

– डिप्टी कमिश्नर ने बहादुरपुर में पहली नाम वाली प्लेट लगाकर की शुरुआत
– जिला प्रशासन की ओर से पुलिस विभाग में सेवाएं दे रही 17 लड़कियों को बधाई पत्र से किया सम्मानित
– बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लोगों वाले 600 बैग आंगनवाड़ी वर्करों को सौंपे
– अपनीत रियात की ओर से लड़कियों के सर्वांगीण विकास व हर क्षेत्र में सम्मान के लिए लोगों को आगे आने का आह्वान


होशियारपुर, 11 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़:


अंतर्राष्ट्रीय बालड़ी दिवस के मौके पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत अपने किस्म की एक विलक्षण पहल करते हुए जिला प्रशासन ने 202 नव जन्मी बच्चियों के घरों के मुख्य दरवाजों पर इन बच्चियों के नाम वाली प्लेटे लगाने की शुुरुआत की है, जिसका रस्मी आगाज डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने आज स्वंय बहादुरपुर में एक नव जन्मी बच्ची के घर के बाहर मेरी बेटी, मेरी शान जैशीता निवास वाली प्लेट लगाकर किया।

जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में अंतर्राष्ट्रीय बालड़ी दिवस मनाने के लिए रखे विशेष समागम के दौरान डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने 17 लड़कियों को पंजाब पुलिस में नौकरी हासिल करने व बढिय़ा सेवाओं के लिए बधाई पत्र देकर सम्मानित किया। डिप्टी कमिश्नर की ओर से महिला व बाल विकास विभाग की 600 वर्करों को उनकी रोजमर्रा की सेवाओं के मद्देनजर समागम के दौरान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लोगो वाले बैग भी दिए गए जो कि आंगनवाड़ी वर्करों की ओ से लोगों के घरों में जाते समय बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश देंगे।


उप मंडल मैजिस्ट्रेट अमित महाजन की ओर से बच्चियों के नाम वाली प्लेटे लगाने की बेहतरीन पहल की प्रशंसा करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह कदम बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को और बढ़ावा देगा व बेटियों के मान सम्मान को और मजबूती प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि नव जन्मी बच्यिों के नाम वाली प्लेटे आने वाले दो-चार दिनों तक 202 घरों के बाहर लग जाएंगी। उन्होंने बताया कि समाज में लड़कियों को बराबर मौके प्रदान करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से समय-समय पर उचित कदम उठाए जाते हैं व मां-बाप के साथ-साथ सभी नागरिकों को बेटियों के सम्मान को यकीनी बनाने के लिए जागरुकता भी फैलाई जा रही है ताकि लड़कियों के खिलाफ किसी भी किस्म की अनहोनी घटना न हो।


डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि प्रशासन की ओर से लगाई जा रही नेम प्लेटों वाली रिफलैक्टिव प्लेटों पर रात के समय रोशनी पडऩे पर बच्चियों के नाम उनके गौरवमयी भविष्य की तरह चमकेंगे।
अपनीत रियात ने कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय बालड़ी दिवस का शीर्षक मेरी आवाज-हमारा बराबर भविष्य बहुत ही सटीक है जो लड़कियों को लडक़ों के बराबर हर क्षेत्र में अच्छे भविष्य की गवाही भरता है। उन्होंने बताया कि जिला होशियारपुर में लिंग अनुपात की दर के क्षेत्र में अव्वल दर्जा प्राप्त कर चुका है जोकि बहुत ही अच्छा संकेत है व लड़कियों को लडक़ों के बराबर रोजगार के अवसर प्रदान करवाने में भी जिला होशियारपुर नए आयाम कायम कर रहा है।


एस.डी.एम होशियारपुर अमित महाजन ने भी इस मौके पर कहा कि यह नाम वाली रिफलैक्टिव प्लेटों मेरी बेटी, मेरी शान शीर्षक के अंतर्गत लगाई जा रही है ताकि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को और  बल मिल सके। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर व एस.डी.एम ने मेरी बेटी, बेटी शान वाली प्लेटों में बच्ची भावना, सोनाक्षी, चेतना, मुस्कान व किरदीप के मां-बाप को सौंपी।

डिप्टी कमिश्नर की ओर से पुलिस में सेवाएं दे रही लड़कियों में सब इंस्पेक्टर संदीप कौर, गुरजीत कौर, हैड कांस्टेबल राजदीप कौर व नीलम रानी, कांस्टेबल परमजीत कौर, राजवीन कौर, आशा रानी, लवप्रीत, सपना, दलजीत कौर को भी मेरी आवाज, हमरा बराबर भविष्य का समाज का संदेशन देने के उद्देश्य से बधाई पत्र सौंपे। इस मौके पर ब्लाक विकास प्रोजैक्ट अधिकारी रणजीत कौर, राज बाला व जसविंदर कौर, वन स्टाप सैंटर की प्रशासन मंजू बाला व प्रिंसिपल मिडिल लैवल ट्रेनिंग सैंटर सीमा शर्मा ने भी लड़कियों के सर्वांगीण विकास के संदर्भ में उत्साहित करने वाले विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *