May 24, 2024

जिले में प्रभावी तौर से बनाई जा रही है कोविड-19 की टैस्टिंग व कांटेक्ट ट्रेसिंग: डिप्टी कमिश्नर

0

*एस.डी.एम्ज को दी हिदायत, टैस्टिंग में सहयोग न करने वालों पर की जाए कानूनी कार्रवाई **एस.एम.ओज को प्रभावित मरीजों के संपर्क में आए कम से कम 10 लोगों की पहचान बनाने के दिए निर्देश **कहा, स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एस.ओ.पी का पालन बनाया जाए यकीनी **डा. पवन डाटा सैल के नोडल अधिकारी नियुक्त, कोविड-19 के कार्य को सुचारु बनाने के लिए विभिन्न कार्यों के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को दी अलग-अलग जिम्मेदारी **लैवल 1,2 व 3 के अस्पतालों की जानकारी, बैड की सुविधा व एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस की जरुरत के लिए जिला वासी कर सकते हैं 01882-252170 नंबर पर संपर्क

होशियारपुर / 30 अगस्त / न्यू सुपर भारत न्यूज़

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिला वासियों की कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए जिले में जहां टैस्टिंग को बढ़ाया गया है वहीं कांटेक्टर ट्रेसिंग को भी प्रभावी बनाया गया है और इस कार्य में किसी भी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वे जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में जिले के  समूह एस.डी.एम्ज व स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अगर टेस्टिंग को लेकर कोई स्वास्थ्य टीम को सहयोग नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित कुमार पंचाल भी मौजूद थे।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को कहा कि अगर टैस्टिंग या होम आईसोलेशन को लेकर उन्हें कोई समस्या आती हैं तो वे संबंधित एस.डी.एम्ज से संपर्क करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रभावित मरीजों के संपर्क में आए कम से कम 10 लोगों की पहचान यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि पाजीटिव केसों के संपर्क में आए लोगों का डाटा तैयार किया जाए ताकि इनके सैंपल लेकर कोरोना वायरस की कड़ी को तोड़ा जा सके। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि कोविड-19 महांमारी को फैलने से रोकने में पाजीटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि पाजीटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों के तुरंत सैंपल लेना व उनको एकांतवास करना कोरोना वायरस की रोकथाम में सहायक सिद्ध होगा।

उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करेंगे कि होम क्वारंटीन मरीज के पास एक थर्मामीटर, एक पल्स आक्सीमीटर, विटामिन-सी व जिंक की गोलियां जरुर हों। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों के अनुसार एकांतवास मरीजों के स्वास्थ्य का लगातार फालोअप भी लिया जाए। उन्होंने कांटेक्ट ट्रेसिंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसिज(एस.ओ.पी.) के अनुसार कार्रवाई करने के लिए कहा।

अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19 संबंधी कार्य को और सुचारु रुप से चलाने के लिए जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों को नोडल अधिकारियों के रुप में जिम्मेदारी सौंपी है, जिसके ओवर आल इंचार्ज सिविल सर्जन होंगे। उन्होंने बताया कि सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार डाटा सैल के नोडल अधिकारी होंगे व डा. हरिंदर सिंह कजला इस सैल के सहायक नोडल अधिकारी होंगे। इसके अलावा डा. लक्ष्मी कांत होम आईसोलेशन व इतिहास पोर्टल के, डा. सैलेश कुमार कांटेक्ट ट्रेसिंग के व डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डा.सतपाल गोजरा कोविड केयर सैंटर व आईसोलेशन सैंटर और आई.टी सैल के नोडल अधिकारी होंगे। इस कार्य में पूनम व जीवन ज्योति उन्हें सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला टीकाकरण अधिकारी डा. गुरदीप सिंह कपूर सैंपलिंग टैस्टिंग शिकायत नंबर 104 व 112 के, डा. राजिंदर राज कोविड-19 से होने वाली मौत उसकी समीक्षा, ट्रांसपोर्टेशन, संस्कार, डाटा कलेक्शन व डा.गुनदीप कौर फ्लू कार्नर(सरकारी व प्राइवेट अस्पताल) के नोडल अधिकारी होंगे।

बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने जिला वासियों की सुविधा के लिए एक हैल्पलाइन नंबर 01882-252170 सार्वजनिक किया जो कि सिविल सर्जन कार्यालय होशियारपुर का है। उन्होंने कहा कि इस नंबर पर जिला वासी लैवल 1,2 व 3 के अस्पतालों की जानकारी व इन अस्पतालों में बैड की सुविधा के बारे में पता कर सकते हैं। इसके अलावा एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस की जरुरत पडऩे पर भी वे इस नंबर पर डायल कर एंबुलेंस के लिए प्रार्थना कर सकते हैं। इस दौरान एस.डी.एम. होशियारपुर अमित महाजन, एस.डी.एम. गढ़शंकर हरबंस सिंह, एस.डी.एम. मुकेरियां अशोक कुमार, एस.डी.एम. दसूहा रणदीप सिंह हीर, कमिश्नर नगर निगम बलवीर राज सिंह, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह के अलावा समूह स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *