May 24, 2024

जिला स्तरीय बैंकर्स  समन्वय  एवं समीक्षा समिति की बैठक आयोजित 

0

चंबा / 5 मार्च /  न्यू सुपर भारत

सहायक आयुक्त   पीपी सिंह की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय बैंकर्स  समन्वय  एवं समीक्षा समिति की बैठक  का आयोजन किया गया । जिला में विभिन्न बैंकों द्वारा जमा-ऋण अनुपात को और बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि  वित्त वर्ष2023-24 के लिए वर्षिक ऋण योजना के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य 1049.53 करोड़ में से जिला ने माह दिसम्बर तक  969.11 करोड़ के  के लक्ष्य को हासिल किया है जो कि 92.32 प्रतिशत है। 

उन्होने बैंकों की जमा ऋण अनुपात   को और बढ़ाने के लिए विशेष रूप से भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, हि० प्र० सहकारी बैंक  के अधिकारियों को  निर्देशित किया । सहायक आयुक्त ने  जिला प्रबंधक लीड बैंक से शाखा स्तर पर विश्लेषण  करने तथा बैंकों के समन्वयकों के साथ मासिक बैठक  करने को भी कहा। 

उन्होंने जिला के सभी किसानों को कृषि क्रेडिट कार्ड   की सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ  विभिन्न योजनाओं की जानकारी को जनसाधारण तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए।

पीपी सिंह ने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के मुख्य संकेतक  में से प्रधान मंत्री जन धन योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, आधार सीडिंग व किसान क्रेडिट कार्ड तथा शिक्षा ऋण की अधिक जागरूकता के लिए कैंप लगाने के लिए सभी बैंकों को निर्देश दिये । 

उन्होंने यह भी कहा कि बैंक सरकारी योजनाओं के अंतर्गत प्रायोजित ऋण प्रस्तावों जैसे मुख्य मंत्री स्वावलंबन योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन, शहरी आजीविका मिशन, पी एम स्वनिधि इत्यादि का शीघ्र निपटारा सुनिश्चित  बनाया जाए। इससे पहले बैठक में अग्रणी जिला प्रबन्धक डी सी चौहान ने   स्वागत  संबोधन रखा । बैठक में  एजीएम भारतीय रिजर्व बैंक आशीष शर्मा,  समस्त बैंक  प्रबंधक और और  जिला अधिकारी  उपस्थित  रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *