May 24, 2024

ग्रामीणों को जमीन का  मालिकाना हक  दिलाने में स्वामित्व योजना लाभकारी : डीसी

0

झज्जर / 11 सितंबर / न्यू सुपर भारत

  डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह  ने कहा कि स्वामित्व योजना लाल डोरे के अंदर ग्रामीणों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिलाने में कारगर सिद्ध हो रही है। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखा जाए कि जिस भी व्यक्ति को जो प्रॉपर्टी कार्ड वितरित करें उसकी सही तरीके से जांच कर ले ताकि बाद में कोई विवाद न हो। यह कार्य प्रॉपर्टी  कार्ड के आधार पर होगा। डीसी सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में राजस्व विभाग के वित्तायुक्त की वीडियो कांफ्रेंस उपरांत संबंधित अधिकारियों की बैठक में स्वामित्व,एचएलएसएमपी और क्षतिपूर्ति पोर्टल की समीक्षा कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रंबधक कमेटी के चुनाव को लेकर मतदाता सूचियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।डीसी ने कहा कि गांवों में लाल डोरे का सर्वे कार्य बीडीपीओ,पटवारी और ग्राम सचिव के माध्यम से कराया गया था,उसी वेरिफिकेशन के आधार पर प्रॉपर्टी कार्ड जारी किए गए हैं। प्रत्येक ब्लाक के एक -एक गांव को चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द पंजीकरण कार्य पूरा किया जाए।  

उन्होंने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए राजस्व,विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों से प्रॉपर्टी कार्डों से संबंधित जानकारी लेते हुए प्रॉपर्टी कार्ड को अपलोड करने के भी निर्देश दिए । उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना को लेकर गांवों के लोगों की रिकार्ड के अनुरूप जमीन की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति ने जो भी दावें एवं आपत्तियां प्रस्तुत की हैं उन्हें तुरंत दूर करवाएं ताकि लोगों को जल्द से जल्द प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए जा सके।  

डीसी ने कहा कि जिस भी गांव में स्वामित्व योजना से संबंधित कार्य किसी कारणवश बाकी हैं उसे जल्द पूरा करें। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत जिला में विवाद रहित प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन किया जाए। प्रारंभिक तौर पर प्रत्येक खंड से एक-एक रजिस्ट्रेशन किया जाए।

डीसी ने कहा कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति चुनाव को लेकर वार्डों मेंं मतदाता सूची तैयार कराने के उद्देश्य से  बेरी,झज्जर,बहादुरगढ़ और बादली के उपमंडल अधिकारी (ना.) को अपने अपने उपमंडलों का रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट तैयार कराने संबंधित कार्य पहली सिंतबर से लेकर 30 सितंबर तक पूरा किया जाए।

बैठक में इन अधिकारियों की रही उपस्थिति
इस मौके पर डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ ललिता वर्मा, बीडीपीओ मातनहेल राजाराम, बादली के बीडीपीओ युद्धवीर सिंह,बहादुरगढ के बीडीपीओ उमेद   सिंह , डीआईओ अमित बंसल  सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *