May 24, 2024

विधायक दुराम ने प्रदर्शनी स्टॉलों के निरीक्षण कर बैठक में स्थिर भारत की शपथ ली

0

फतेहाबाद / 1 जनवरी / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा सोमवार को भूना खंड के गांव नहला व सिंथला में पहुंची। सहायक दुदाराम ने मुख्य अतिथि के रूप में विद्वानों से कहा। विधायक ने जनसंवाद कार्यक्रम को दिखाते हुए कहा कि हर एक व्यक्ति सरकार की मंजूरी से झांक हो, इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर यह यात्रा शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऑफिस में न जाने के कारण सरकार की मंजूरी के लाभ से रह जाते हैं।

इसलिए सरकार अब घर द्वार पर ही लोगों को सरकार की मंजूरी का लाभ दे रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना, आनंद भारत जैसे कई शामिल हैं, जिसमें इस यात्रा के माध्यम से जनता के बीच शामिल हैं। रह रहा है. साथ ही विभिन्न विभागों की मंजूरी के लिए रजिस्ट्रेशन करवा भी रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नहला गांव में काडा विभाग की ओर से कलई बनाने में 4 करोड़ 94 लाख रुपये खर्च हुए हैं। नहला से सिवनी-सवास तक 6 किलोमीटर सड़क के कार्य पर 6 करोड़ 10 लाख रुपये, मनरेगा योजना के तहत 41 लाख रुपये का काम हो गया है और 20 लाख रुपये के कार्य चल रहे हैं। सींचल विभाग द्वारा दहमन सब माइनर पर 60 लाख रुपये, दहमन डिस्ट्रीब्यूटरी पर 2 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं। बस्टिंग स्टेशन, वॉटर प्लांट, 10 किमी पाइप लाइन आदि पर 4 करोड़ 95 लाख रुपये, गांव की फिरानी पर 1 करोड़ 74 लाख रुपये, गांव नहला में 4897 पात्र लोगों ने अपना आयुष्मान कार्ड नामांकन, अन्य 119 परिवार ने आयुष्मान योजना का लाभ लिया जिस पर सरकार की ओर से 30 लाख 90 हजार रुपये का खर्च आया है। इसके अलावा 346 परिवारों के लिए गैस कनेक्शन योजना जारी की गई है।

अनुयायी दुदाराम ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने अपने करीब साढ़े नौ साल के कार्यकाल में समाज के अंतिम व्यक्ति को सरकारी कंपनी की पेशकश करने की दिशा में ठोस चरण जारी कर समाज के ढांचे से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों के दौरान हम सम्मिलित रूप से इस देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में खड़ा करना चाहते हैं। इसी उद्देश्य से सरकार हर व्यक्ति तक पहुंच कर सरकार की जनकल्याणकारी मंजूरी के साथ गांव जा रही है। साथ ही उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार की अंत्योदय की भावना से क्रियान्वित मंजूरी की मंजूरी के लिए सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मोदी-मनोहर की डबल इंजन वाली सरकार अंत्योदय के सिद्धांत पर बनी हुई है,

आखिरी व्यक्ति तक मोक्ष का लाभ देने का काम कर रही है। यह यात्रा प्रदेश के लाखों पात्र नागरिकों को नामांकन के साथ जोड़ने का कार्य करती है। हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को मंजूरी का लाभ देने का कार्य किया है। अब गरीबों को सितारों के चक्कर की जरूरत नहीं है बल्कि उनके घर द्वार पर ही काम हो रहे हैं।
जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान प्रतिनिधि ने प्रदर्शनी स्टॉलों का निरीक्षण कर अधिकारियों, कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कार्यक्रम में समर्थकों ने प्रतिस्पर्धी किसानों, पशुपालकों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, छात्रों और केंद्र व प्रदेश सरकार की कई संस्थाओं को मंजूरी के लिए प्रमाण पत्र दिया।

इस दौरान उन्होंने आतिथ्य को अपना संकल्प विकसित करते हुए भारत की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर प्रमुख राजेश कुमार, बीडीपीओ राज सिंह, अरिअथ सिंह, राजपाल बेनीवाल, सरपंच कृष्ण ढिल्लो, सिपहसालार जाखड़, जोगिंदर औला, विजय सिंह जाखड़, राम स्वरूप जाखड़, फकीर चंद, अतीथ सिंह, सतबीर, जिले सिंह, एसएआईपी रामफल अमीर, रियाज़ जोजो तनेजा, भागीराम, पूनम सिंगला, सुबाश सिवाच, मंदीप योगी, विक्रम वर्मा, धर्मवीर नाहला, मिजाराम गोदारा, वैशाली कुमार, डॉ. जसमेर सिवाच, अमरजीत, मनोज, प्रकाश जाखड़, राम दलीप बिश्रोई, बुधराम भादू, प्रेम कुमार पंच, प्रदीप नायक, धर्मपाल, राजबीर नहला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *