May 18, 2024

बीडीपीओ व बीईओ ने दिलाई नागरिकों को विकसित भारत बनाने की शपथ

0

जाखल / 1 जनवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा बीज विकास निगम के निदेशक मनोज बबली ने विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप शिरकत करते हुए ग्रामीणों के साथ यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया। विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा सोमवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव तलवाड़ी, तलवाड़ा, जाखल गांव व साधनवास में पहुंची।

   कार्यक्रम में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हुक्म चन्द व खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष भाम्भू ने नागरिकों को विकसित भारत के बनाने की शपथ दिलाई। विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा के माध्यम से योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ पात्र लाभार्थियों को मौके पर ही बुढ़ापा पेंशन, बीपीएल व गुलाबी राशन कार्ड, परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण, स्वास्थ्य जांच, आयुष्मान कार्ड लाभ सहित अन्य योजनाओं व सेवाओं का लाभ मौके पर ही दिया जा रहा है।

   हरियाणा बीज विकास निगम के निदेशक मनोज बबली ने सभी नागरिकों को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचकर ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ भारत की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। भारत को वर्ष 2047 तक ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ देश बनाने में समाज के अंतिम व्यक्ति को अपना योगदान देना होगा। सरकार ने इस दिशा में जनधन बैंक खाता खुलवाने से लेकर आयुष्मान कार्ड, घर-घर में शौचालय निर्माण, हर घर में नल से जल, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, आयुष्मान सहित अनेक जनहितैषी और कल्याणकारी योजनाएं चलाकर अंतिम व वंचित वर्ग के लाभार्थियों को लाभान्वित करने का काम किया है। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर गांव और हर वार्ड में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पात्र व्यक्ति किसी वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वे अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

    निदेशक मनोज बबली ने कहा कि विकास एवं पंचायत मंत्री हल्के के विकास के लिए जो वादा किया था उसको पूरा करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांव में सामुदायिक भवन बनाए जा रहे बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन में बहुत सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी।

इसके अलावा कम्युनिस्ट सेंटर में मैरिज प्लेस से भी अच्छी सुविधाएं होगी, जहां पर लोग विवाह समारोह भी आसानी से कर सकेंगे। ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत गांव के जोहड़ों का नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। यह पानी खेतों में सिंचाई के लिए उपयोग जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसके अतरिक्त भी अगर किसी नागरिक की कोई समस्या या गांव की मांग को विकास एंव पंचायत मंत्री के समक्ष रख पूरा कराने का काम किया जाएगा। 

    निदेशक मनोज बबली ने विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के दौरान  विभिन्न स्थानों पर लगाई गई विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक किया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान मेधावी छात्रों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, प्रगतिशील किसानो व गांव तलवाड़ी के सरपंच को जल जीवन मिशन के तहत अच्छा कार्य करने पर प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

एलईडी युक्त वैन के माध्यम से सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया व नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हुक्म चन्द, खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष भाम्भू, ब्लॉक समिति चेयरमैन जगतार सिंह, सरपंच गुरप्रीत सिंह, सरपंच जगदीश सिंह, कृषि अधिकारी डॉ अजय ढिल्लो, मुकेश कुमार, जगदीश कुमार सहित बड़ी संख्या में गांव की महिलाएं व पुरुष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *