May 24, 2024

ग्रामीणों को जमीन का मालिकाना हक दिलाने में स्वामित्व योजना मददगार : डीसी

0

झज्जर / 22 सितंबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह  ने कहा कि स्वामित्व योजना लाल डोरे के अंदर ग्रामीणों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिलाने में कारगर सिद्ध हो रही है। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखा जाए कि जिस भी व्यक्ति को जो प्रॉपर्टी कार्ड वितरित करें उसकी सही तरीके से जांच कर ले ताकि बाद में कोई विवाद न हो। यह कार्य प्रॉपर्टी  कार्ड के आधार पर होगा। डीसी शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में हरियाणा के मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंस उपरांत संबंधित अधिकारियों की बैठक में स्वामित्व ,एचएलएसएमपी,फसल खरीद की तैयारियां, मुख्यमंत्री घोषणाएं, मेरी माटी मेरा देश सहित अन्य सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट के साथ  समीक्षा कर रहे थे।

डीसी ने कहा कि गांवों में लाल डोरे का सर्वे कार्य बीडीपीओ,पटवारी और ग्राम सचिव के माध्यम से कराया गया था,उसी वेरिफिकेशन के आधार पर प्रॉपर्टी कार्ड जारी किए गए हैं। प्रत्येक ब्लाक के एक -एक गांव को चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द पंजीकरण कार्य पूरा किया जाए।  उन्होंने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए राजस्व,विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों से प्रॉपर्टी कार्डों से संबंधित जानकारी लेते हुए प्रॉपर्टी कार्ड को अपलोड करने के भी निर्देश दिए ।

उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना को लेकर गांवों के लोगों की रिकार्ड के अनुरूप जमीन की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाए।डीसी ने कहा कि जिस भी गांव में स्वामित्व योजना से संबंधित कार्य किसी कारणवश बाकी हैं उसे जल्द पूरा करें। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत जिला में विवाद रहित प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन किया जाए।

बैठक में इन अधिकारियों की रही उपस्थिति
इस मौके पर एडीसी सलोनी शर्मा, सभी एसडीएम, डीआरओ प्रमोद चहल, डीएसपी समशेर सिंह, डीडीपीओ ललिता वर्मा, सभी तहसीलदार व बीडीपीओज ,डीआईओ अमित बंसल, अभियांत्रिकी विंग के कार्यकारी अभियंता सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *