May 24, 2024

जिला के सभी 796 बूथों पर आज  व कल बनेंगे वोट : डीसी

0

झज्जर / 24 नवंबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने कहा कि लोकतंत्र में वोट का अपना विशेष महत्व है और पारदर्शी वोट लिस्ट ही पारदर्शी चुनाव का मुख्य आधार है। नए वोट बनवाने को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 व 26 नवंबर को सभी 796 बूथों पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे,जिनमें बेरी,बहादुरगढ,झज्जर और बादली विधानसभा क्षेत्रों के ग्रामीण क्षेत्रों में 628 और शहरी क्षेत्रों के 128 बूथ शामिल हैं,इन बूथों पर दोनों दिन वोट बनाने की प्रक्रिया चलेगी। जिला भर में पात्र नागरिकों से वोट बनवाने के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है,जोकि आगामी नौ दिसम्बर तक चलेगा।

 डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग का मुख्य उद्देश्य पारदर्शी मतदाता सूची तैयार करना है। उन्होंने बताया कि जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच हुआ है और अभी तक अपना वोट नहीं बनवाया है। ऐसे व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन पर ऑनलाइन फार्म 6 भरकर मतदाता बन सकते हैं। आमजन को वोट बनवाने के प्रति जागरूक व प्रेरित करने के उद्देश्य से जागरूक वाहन के माध्यम से प्रचार -प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निवार्चन आयोग द्वारा जिनकी आयु जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में 18 वर्ष हो जाती उन्हें नए वोट बनवाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विशेष शिविरों के दौरान बूथों की चैकिंग के लिए सुपरवाईजरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

 डीसी ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से युवाओं एवं महिलाओं को नए वोट बनवाने पर आकर्षक उपहार देने की अनूठी उपहार योजना  शुरू की है। इस पहल के तहत 9 दिसंबर तक नया वोट बनवाने वालों को 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से निकाले जाने वाले लक्की ड्रा में लैपटॉप, स्मार्टफोन और पैन ड्राइव दिए जाएंगे। नई वोट बनवाने के लिए स्थाई आवास का पता, जन्म तिथि तथा पासपोर्ट साईज का फोटो सहित तीनो की फोटो प्रतियां फार्म 6 के साथ लगानी होंगी 25 नवंबर शनिवार को ऑनलाईन मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से तथा ऑफलाइन बीएलओ के माध्यम से वोट बनवा सकते हैं।

रविवार 26 नवंबर को भी बूथों पर लगेंगे विशेष शिविर
जिला निर्वाचन अधिकारी  ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान के दूसरे दिन यानि रविवार 26 नवंबर  को सभी पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य जारी रहेगा। बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरने का कार्य करेंगे। इसके बाद 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्तियों को आयोग की ओर से एक और मौका दिया गया है। जिसके तहत एक जनवरी 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर 9 दिसंबर 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न  रहे। डीसी ने जिला भर के ऐसे युवाओं जोकि आगामी एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने जा रहे हैं,वे वोट बनवाने के लिए अपना पंजीकरण अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *