May 24, 2024

बिना लाइसेंस के परीक्षा केंद्र में किसी का भी प्रवेश नहीं होगा : एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रंगी

0

हैदराबाद / 24 नवंबर / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 2 और 3 दिसंबर को शिक्षक पात्रता परीक्षा के सफल अधिकारियों और परीक्षा केंद्रों के लिए शिक्षकों की बैठक कर विचार-विमर्श किया। अतिरिक्त ने कहा कि इन परीक्षाओं में बिना लाइसेंस के किसी भी व्यक्ति को केंद्र में नहीं आना चाहिए। परीक्षा के दौरान केंद्र में ड्यूटी के दौरान किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को बिना पहचान पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी को जिला प्रशासन एवं बोर्ड के पास ड्यूटी लीडर द्वारा जारी किया जाना चाहिए।

एडीसी डॉ. रांगी ने एचटीईटी परीक्षा के लिए नियुक्त किए गए पेपर उदंडस्ता टीम के अधिकारियों की बैठक लेकर अजय सिंह तोमर को परीक्षा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जांच के लिए प्रत्येक कमरे में निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा केंद्र लगाया जाए। जिला प्रशासन द्वारा सभी परीक्षाओं के विवरण के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के साथ मिलकर एक-एक स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है।

इस संयुक्त टीम की निगरानी में सभी प्रकार की पूरी जांच की जाएगी। संयुक्त टीम जांच केन्द्र पर जाएं ही एसआईटी और जैमर को अवश्य जांच लें कि वे अच्छे प्रकार से काम कर रहे हैं या नहीं। परीक्षा केंद्र में किसी भी कर्मचारी के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के सफल ऑपरेशन के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए। इस कंट्रोल रूम पर नियुक्त अधिकारी एवं मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम से बोर्ड संपर्क सहयोगी।

बैठक में अतिरिक्त निर्देश दिए गए केंद्र के कप्तानों को निर्देश दिए गए हैं कि वे परीक्षा के दौरान समय-समय पर जांच करेंगे कि जैमर सही काम कर रहा है या नहीं। परीक्षा केंद्र पर नियुक्त कर्मचारियों द्वारा भी जांच के दौरान गले में पहचान पत्र रखना अनिवार्य है। फर्म की ओर से नियुक्त किए गए जैसे कैमरा मैन, बायोमैट्रिक बोल्ट, आदि की निगरानी के कर्मचारी पहचान पत्र लगा कर अलग कर देते हैं। अतिरिक्त ने कहा कि लगभग 2 और 3 दिसंबर को धारा 144 लागू रहेगी और पुलिस का अधिकार रहेगा। इस परीक्षा के लिए जिले में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्र में सीटिंग प्लान के खाते से ही निवेश करें।

जिला शिक्षा पदाधिकारी दयानंद सिंह ने कहा कि सुबह और शाम शिफ्ट में तय समय पर संतर में पहुंच जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में 2 दिसंबर को लेवल-3 के लिए सायंकालीन सत्र (दोपहर 3 बजे से 5.30 बजे तक) और 3 दिसंबर को लेवल-2 के लिए प्रात:कालीन सत्र (10 बजे से 12.30 बजे तक) और लेवल-1 के लिए सायंकालीन सत्र (दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक) उदारतापूर्वक आयोजित किया जाएगा। जिले में कुल 9276 दोनों दिन का परीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि लेवल-1 (पीआरटी) के लिए 2121 मेटल, लेवल-2 (टीजीटी) के लिए 4179 वी लेवल-3 (पीजीटी) के लिए 2976 प्वाइंट एग्जामिनेशन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *