May 24, 2024

जम्मू कश्मीर के सरपंचों ने की विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली से मुलाकात

0

टोहाना / 18 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली से हरियाणा प्रदेश के भ्रमण पर आए जम्मू कश्मीर के 40 सरपंचों का डेलिगेशन ने भेंट कर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेशों की तुलना में हरियाणा प्रदेश के गांवों में आधुनिक तकनीक से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही।विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने जम्मू कश्मीर से आए हुए 40 सरपंचों के डेलिगेशन का स्वागत किया। उन्होंने जम्मू कश्मीर की पंचायतों के काम करने की शैली व अनुभवों बारे विचार विमर्श किया।

उन्होंने कहा कि एक दूसरे के अनुभवों से ही नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकती है। जम्मू कश्मीर के 40 सरपंचों के डेलिगेशन ने विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली से उनके निवास स्थान बिढ़ाईखेड़ा में मुलाकात कर अपने अनुभव बताए। डेलीगेशन ने गांव डूल्ट व बिढ़ाईखेड़ा का भ्रमण कर विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गांव के विकास के लिए करवाए जा रहे विकास कार्यों का भ्रमण किया।

डेलीगेशन ने गांव डूल्ट में बनाई गई लाइब्रेरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अपने आप में बहुत ही सराहनीय कार्य है। जहां पर गांवों के युवा निशुल्क प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने ग्रे वॉटर मैनेजमेंट के तहत किए जा रहे जोहड़ का सौंदर्यकरण और नवीकरण के कार्य का भ्रमण किया। उन्होंने गांवों में बनाए जा रहे कम्यूनिटी सेंटर, महिला सांस्कृतिक केंद्र, स्पोट्र्स कोर्ट का भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में युवाओं के लिए निशुल्क व्यायामशाला व जिम बनवाई गई है जिस वे काफी प्रभावित हुए हैं।

डेलीगेशन सदस्यों ने कहा कि यहां के गांव में सफाई व्यवस्था को भी बहुत ही व्यवस्थित तरीके से किया जाता है और यहां के गांवों चारों तरफ पक्की सडक़ों की फिरनी भी बहुत अच्छी लगी। उन्होंने कहा कि दूसरे प्रदेशों की तुलना में हरियाणा प्रदेश की पंचायत काफी आधुनिक है। उन्होंने कहा कि यहां पर ग्रामवासियों को काफी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रहीं। हरियाणा सरकार गांवों के युवाओं लिए निशुल्क जिम व डिजिटल लाइब्रेरी जैसी अलग तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवा रहीं हैं उससे काफी प्रभावित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *