May 25, 2024

फसल अवशेष प्रबंधन कार्यों में लापरवाही बरतने पर अधिकारियों व कर्मचारियों को चार्जशीट करने की अनुशंसा

0

टोहाना / 16 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

खेतों में किसानों द्वारा पराली जलाने की घटनाओं को रोकने में लापरवाही बरतने और किसानों को जागरूक ना करने पर एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने कृषि विभाग के एसडीओ सहित पटवारी और ग्राम सचिव को चार्जशीट करने की अनुशंसा की है। इसके अलावा गांव कन्हड़ी, समैन और अमानी गांव के सरपंच और नंबरदारों को आगज़नी की सूचना ना देने पर नोटिस जारी किया गया हैं। 

 एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने बताया कि उपमण्डल कृषि अधिकारी टोहाना मुकेश मैहला, एसएमएस(टी) रामेश्वर दास, एसएमएस(ए) संजय सेलवाल, कृषि पर्यवेक्षक राहुल, पटवारी सुनील बंसल, ग्राम सचिव जोगी राम, कृषि विभाग की एटीएम रितु भाटिया, ग्राम सचिव पवन कुमार पटवारी सोनू, हर्षवर्धन एआई(एससी), पटवारी जगरूप व ग्राम सचिव संजय कुमार को कार्य में लापरवाही बरतने पर अनुशासनिक कार्यवाही व चार्जशीट करने की अनुशंसा की गई हैं। 

उन्होंने बताया कि इन कर्मचारियों की डियूटी फ़सल अवशेष प्रबंधन के लिए गांव कन्हड़ी, समैन और अमानी में लगाई गई थी, कर्मचारियों ने अपनी डियूटी में लापरवाही की है।  

एसडीएम ने बताया कि सरकार के स्पष्ट निर्देश है कि किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन बारे जागरूक कर पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाया जाये। जिला प्रशासन द्वारा अधिकारियों / कर्मचारियों का दायित्व निर्धारण किया गया है। उक्त अधिकारियों और कर्मचारियों ने पराली जलाने के मामले को गंभीरता से ना लेते हुए पराली की आगजनी की घटना होने के बावजूद भी आग बुझाने से सम्बन्धित कोई ठोस कार्यवाही इनके द्वारा नही द्वारा अमल में नहीं लाई गई है। इनके इस रवैये के कारण पराली की आगजनी से होने वाले नुकसान को लेकर किसानों में कोई जागरूकता भी इनके द्वारा नहीं लाई गई और ना ही इन्होंने जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए। उन्होंने बताया कि इस लापरवाही के कारण इन कर्मचारियों को चार्जशीट करने की अनुशंसा की गई है। 

एसडीएम ने पराली प्रबंधन और आगजनी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए नियुक्त सभी कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा है कि वे निष्ठा से अपनी ज़िम्मेवारी निभायें। किसानों को जागरूक करें और सबंधित क्षेत्र में आगज़नी की घटनायें ना होने दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *