May 18, 2024

मुख्य सचिव ने ग्रुप डी परीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस से उपायुक्तों की बैठक में दिए जरूरी दिशा-निर्देश

0

फतेहाबाद / 17 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 21 व 22 अक्टूबर को ग्रुप डी की होने वाली परीक्षा के सफल संचालन के लिए उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने परीक्षाओं को शांतिपूर्वक और नकल रहित कराने के उचित प्रबंधन करने के निर्देश देते हुए सभी तैयारियां पूर्ण करने को कहा।वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद अधिकारियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि जिला में ग्रुप डी की परीक्षा पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ संपन्न करवाई जाएगी। किसी भी प्रकार से परीक्षा को बाधित अथवा प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने धारा-144 के साथ ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने इसके लिए विशेष रूप से हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2022 जारी किया है। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय व आपराधिक घटना की सूचना इस हेल्पलाइन नंबर पर दी जा सकती है।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में 21 व 22 अक्टूबर को ग्रुप डी की परीक्षा सुबहकालीन व सायंकालीन दोनों सत्रों में आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जिला में 51 परीक्षा केंद्र स्थापित किये गये हैं। जिनमे से 25 फतेहाबाद, भूना में 7, रतिया में 11 और भट्टू में 8 केंद्र है। इन केंद्रों पर दोनों दिनों में करीब 67 हजार आवेदक परीक्षा देंगे।

इनमें महिला-पुरुष तथा दिव्यांग आवेदक भी शामिल रहेंगे, जिनके लिए हर प्रकार की बेहतरीन व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। केंद्र में यदि कोई दिव्यांग ट्राईसाईकिल से आता है तो उसे ट्राईसाईकिल से ही अंदर जहां तक संभव हो पहुंचाया जाए।
उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने परीक्षा केंद्रों में बिजली, पानी, शौचालय की सुविधाओं के साथ जैमर व सीसीटीवी इत्यादि सुरक्षा बंदोबस्त सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जैमर व सीसीटीवी लगाने वाले तथा ड्यूटी देने वाले कर्मियों की पुलिस वेरिफिकेशन जरूर करवायें। परीक्षा केंद्रों में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं है। बैठक में पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, एसडीएम प्रतीक हुड्डा, राजेश कुमार, जगदीश चन्द्र, सीटीएम सुरेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग आदि संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *