May 24, 2024

महिला एवं बाल विकास ने बेटियों के साथ केक काटकर मनाया अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस

0

टोहाना / 11 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला बाल विकास विभाग टोहाना द्वारा बुधवार को डांगरा रोड़ स्थित किसान रेस्ट हाउस में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व महिला सशक्तिकरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में तहसीलदार नवनीत कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए एक या दो बेटियों पर ही परिवार नियोजन करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया।

सुपरवाइज़र करमजीत कौर ने बताया कि बेटियों के साथ केक काटकर अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस गया ताकि महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता फैलाई जा सके और बालिका दिवस के इस कार्यक्रम में बेटियों की अधिक प्रतिभागिता इस बात का संकेत है कि बेटियां किसी से कम नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार ने बेटियां के सशक्तिकरण के लिए बहुत सी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है। सरकार महिलाओं को राजनीतिक, सामाजिक व आर्थिक क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं और उनकी हर कदम पर भागीदार बन रही है।

उन्होंने कहा कि हमें माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सपने के अनुरूप बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में सहयोग करते हुए बेटियों को बचाने के साथ-साथ उन्हें शिक्षित करते हुए उनका भविष्य उज्जवल बनाने की सोच रखनी चाहिए। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि एक महिला के शिक्षित होने से दो परिवारों का भला होता है।

    सुपरवाइजर सुमन बेनीवाल ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं व लड़कियों को पॉक्सो एक्ट के बारे में जानकरी दी। उन्होंने अच्छे व बुरे स्पर्श के बारे में बताते हुए कहा कि किसी भी बच्चे के साथ यदि कोई बुरा स्पर्श या बुरा व्यवहार करता है तो वे घबराए नहीं, बल्कि अपने माता-पिता या अध्यापक को इसकी जानकारी अवश्य दें। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या पीसी-पीएनडीटी एक्ट के तहत गैरकानूनी होने के साथ-साथ सामाजिक अपराध भी है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बालिकाओं के सशक्तिकरण, स्वावलंबन, सुरक्षा, स्वास्थ, शिक्षा आदि के जागरुकता हेतु कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया। इस मौके पर सुपरवाइजर सुमन मलिक, पोषण अस्सिटेंट बैअंत कौर, आंगनबाड़ी वर्कर व महिलाएं मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *