May 24, 2024

स्पॉन्सरशिप व फोस्टर केयर स्कीम बारे विद्यार्थियों व आमजन को किया जागरूक

0

फतेहाबाद / 5 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार जिला में स्पॉन्सरशिप व फोस्टर स्कीम की जानकारी जागरूकता वाहन के माध्यम से जिला बाल संरक्षण इकाई की टीम द्वारा दी जा रही है। यह जागरूकता वाहन सभी थानों, सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड, स्कूलों व कॉलेजों में जाकर विद्यार्थियों व आमजन मानस को जागरूक कर रही है। बाल संरक्षण इकाई टीम ने राजकीय महिला महाविद्यालय व राजकीय कन्या विद्यालय भोडिया खेड़ा, राजकीय बहुतकनीकी संस्थान धांगड़, बस स्टैंड फतेहाबाद, बस स्टैंड भुना, महिला एवं बाल विकास कार्यालय भुना और भुना के स्कूलों आदि विभिन्न गांवों में होते हुए बच्चों और लोगों को इस बारे में अवगत करवाया गया।

बाल संरक्षण अधिकारी सुरजीत बाजिया ने बताया कि जागरूकता वाहन पर लगे पंपलेट और बैनर इत्यादि पढक़र लोग जागरुक हो रहे हैं और इस बारे में सवाल-जवाब पूछते हैं। उन्होंने बताया कि जब जागरूकता वाहन गांवों, स्कूलों, कॉलेजों आदि सार्वजनिक स्थानों पर जाता हैं तो नागरिक बाल संरक्षण के संबंध में स्कीम स्पॉन्सरशिप और फोस्टर केयर तथा पोक्सो एक्ट, जेजे एक्ट तथा एडॉप्शन के बारे में जानकारी लेते हैं और लोग उत्सुकता के साथ वाहन के पास आते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग सवाल पूछते हैं। वाहन के माध्यम से 2 दिन में फतेहाबाद और भुना के काफी स्कूलों में सार्वजनिक स्थानों व कॉलेज को जानकारी दी गई है।

यह अभियान लगातार जिला की तरफ से उपायुक्त अजय सिंह तोमर के निर्देशानुसार जारी रहेगा ताकि हर किसी को इस बारे में जानकारी हो। इसके साथ-साथ यह वाहन सभी थानों में भी जा रहा है ताकि जिला बाल संरक्षण इकाई की स्कीमों के बारे में पुलिस विभाग भी जागरूक हो और वह इस जानकारी को आगे प्रेषित कर सके। कॉलेज में भी बच्चे उत्सुकता के साथ इस जानकारी को हासिल कर रहे हैं और आगे जाकर के दूसरे लोगों में और बच्चों को मैसेज दे रहे हैं। इस वाहन के साथ बाल संरक्षण अधिकारी सुरजीत बाजिया, सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश कुमार, आशा रानी, आउटरीच वर्कर सवीना रानी, नेहा सहित स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *