May 24, 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा का बिढ़ाईखेड़ा में स्वागत

0

टोहाना / 2 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ टोहाना खंड के गांव बिढ़ाई खेड़ा से शुरू हुआ। एडीएम प्रतीक हुड्डा और समाजसेवी विनोद बबली ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का निरीक्षण किया। कार्यक्रमों में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी स्टालें लगाकर ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ मौके पर ही योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रदान किया गया। 

एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने समाज के ऐसे वंचितों को वरीयता दी, जो दशकों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे। उन्होंने कहा कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक पात्र व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। ऐसे व्यक्ति जो सरकार की योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं, उन्हें स्टॉलों के माध्यम से योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं, जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है।  

कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गई। जन संवाद कार्यक्रमों में वैन में लगी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुना। कार्यक्रम में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के लोक कलाकारों द्वारा केंद्र तथा राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों पर तैयार किए गए गीतों की प्रस्तुतियां दी गई। उपस्थित लोगों ने कलाकारों की प्रस्तुति की सराहना की। इस अवसर पर क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थियों, प्रतिभावान खिलाडिय़ों तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत करवाई गई विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी हुकुम चंद, बीईओ रामरत्न, सरपंच रमेश कुमार, परियोजना अधिकारी जगदीश दलाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *