May 18, 2024

शनिवार दो दिसंबर और रविवार तीन दिसंबर को होने वाली परीक्षाओं में कुल 8968 परीक्षार्थी होंगे प्रविष्ट

0

झज्जर / 01 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि शनिवार, 2 दिसंबर व रविवार 3 दिसंबर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) को नकल रहित, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क है,इतना ही नहीं परीक्षाओं को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने शुक्रवार को एचटेट परीक्षा की तैयारियों को लेकर वीसी के माध्यम से अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। एसपी डा. अर्पित जैन ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गैरकानूनी गतिविधियों में संल्पित पाने पर आरोपी के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इससे पहले मुख्य सचिव हरियाणा  संजीव कौशल ने जिला प्रशासन के साथ तैयारियों की जायजा लिया और आवश्यक दिशा -निर्देश दिए।

डीसी ने कहा कि एचटेट परीक्षा के लिए झज्जर और बहादुरगढ़ में कुल 16 परीक्षा केंद्रों बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं व इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं,ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि यदि किसी परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की कोई दिक्कतें आती हैं,तो उन्हें तुरन्त दुरूस्त किया जाएगा।

 झज्जर में 11 और बहादुरगढ में एचटेट के लिए बनाए गए हैं  पांच परीक्षा केंद्र
डीसी ने कहा कि एचटेट परीक्षा के लिए झज्जर में 11 और बहादुरगढ में पांच सहित जिला में कुल 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर दोनों दिन कुल 8 हजार 968 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा शनिवार, 2 दिसंबर को सांयकालीन और रविवार 3 दिसंबर को प्रात: कालीन व सायं कालीन सत्र में आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि जिला में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर लेवल-3 पीजीटी के लिए 2651, लेवल-2 की टीजीटी के लिए 4305 और लेवल-1 पीआरटी के लिए 2012 परीक्षार्थी प्रविष्ट होंगे।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को  निर्देश दिए कि जिला झज्जर में एचटेट परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी व सरकार नकल रहित परीक्षाएं करवाने के लिए कृतसंकल्प हैं। उन्होंने आशा व्यक्त कि झज्जर जिला के प्रशासनिक अधिकारी आपसी तालमेल से एचटेट परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाने में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी व सरकार का पूरा सहयोग करेंगे।

इस प्रकार होंगी एचटेट लेवल 1,2, 3 की परीक्षा
दो व तीन दिसंबर को आयोजित होने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा-2023 के तहत लेवल-3 पीजीटी परीक्षा शनिवार, 2 दिसंबर, 2023 को दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी। इसके बाद अगले दिन लेवल-2 की टीजीटी परीक्षा रविवार, 3 दिसंबर, 2023 को सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी। जबकि लेवल-1 पीआरटी के लिए भर्ती पात्रता परीक्षा रविवार, 3 दिसंबर, 2023 को दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी। अभ्यर्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें की प्रवेश-पत्र लेकर जाना अनिवार्य है।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में एडीसी सलोनी शर्मा, एसडीएम बहादुरगढ़ राहुल मोदी, एसडीएम झज्जर विशाल, सीटीएम परवेश कादियान, डीआरओ प्रमोद चहल, डीईओ राजेश कुमार,डीईईओ सुभाष भारद्वाज सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *