May 24, 2024

जम्मू कश्मीर के सरपंचों का प्रतिनिधिमंडल एक बार फिर पहुँचा टोहाना

0

टोहाना / 27 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

जम्मू-कश्मीर के सरपंचों और अन्य जनप्रतिनिधियों का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को एक बार फिर टोहाना पहुँचा और यहाँ प्रदेश सरकार और विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का निरीक्षण किया। शुक्रवार को पहुँचे प्रतिनिधिमंडल में 65 सदस्य शामिल है। गांव कन्हड़ी में अपने दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने यहाँ हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से बातचीत की। इसके उपरांत प्रतिनिधिमंडल ने विकास एवं पंचायत मंत्री से मिले और यहाँ हुए विकास कार्यों पर चर्चा की। 

विकास एवं पंचायत मंत्री ने जम्मू कश्मीर और श्रीनगर से आने वाले प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि हरियाणा में पंचायती राज विभाग में परंपरागत कामों के अलावा नये कामों पर ज़ोर दिया गया है। गली और नाली के निर्माण के विकास से आगे बढ़कर कैसे शहरों जैसी सुविधाएँ गांवों में मिले, इस पर काम शुरू हुआ है। गांवों में विधार्थियों के अध्ययन और कोचिंग के लिए ई-लाइब्रेरी खोली जा रही है। ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत पानी निकासी और उस पानी का खेती के उपयोग करने की दिशा में काम शुरू हुआ है।

महिला संस्कृति केंद्र, सामुदायिक भवन, व्यायामशाला और जिम बनाने सहित अनेक काम नये शुरू किए गए हैं। गांव के चारों ओर फिरनी को पक्का करने के साथ स्ट्रीट लाइट लगाने और सीसीटीवी कैमरे की योजना भी लागू की गई हैं, जल-जीवन मिशन के तहत लोगों को पीने के पानी की समुचित मात्रा में सप्लाई दी जा रही हैं। पंचायती राज संस्थाओं के ग्राम स्तर, ब्लॉक समिति और जिला परिषद के कामों का वर्गीकरण किया गया है जिससे विकास कार्यों में तेज़ी के साथ ही पारदर्शिता आयी है। 

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने जम्मू कश्मीर से आए हुए सरपंचों के डेलिगेशन से कहा कि उम्मीद है कि उन्हें हरियाणा में विकास कार्यों की जानकारी मिली होगी। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं को ज्यादा स्वायत्तता है। यहाँ विकास कार्यों के लिए ग्रांट तुरंत उपलब्ध होती हैं और विकास कार्यों में गुणवत्ता काफ़ी अच्छी है। दूसरे राज्यों की तुलना में हरियाणा में वित्तीय सहायता ज्यादा दी जारी है और पंचायतों को अधिकार भी तुलना में काफ़ी ज्यादा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *