May 25, 2024

भारत पैट्रोलियम द्वारा निकाली गयी भव्य साइकिल रैली

0

अम्बाला / 17 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पेट्रोलियम पदार्थ व पर्यायवरण संरक्षण को लेकर रविवार को भारत पेट्रोलियम की ओर से विशाल साइकिल रैली का आयोजन किया गया। अम्बाला सक्षम पेडल के बैनर तले आयोजित हुई इस रैली का शुभारंभ अम्बाला क्लब से हुआ।

मेगा साईकिल रैली को जिला राजस्व अधिकारी कैप्टन विनोद शर्मा व भारत पेट्रोलियम के क्षेत्रीय प्रबंधक (रीटेल) सूरज प्रताप ने झंडी दिखाकर रवाना किया। यह साईकिल रैली अम्बाला क्लब से शुरू होकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक से होते हुए वापिस अम्बाला क्लब में सम्पन्न हुई।  

इस मौके  पर मुख्य अतिथि जिला राजस्व अधिकारी कैप्टन विनोद शर्मा ने बताया कि इस तरह के आयोजनों से न केवल पेट्रोलियम पदाथों का संरक्षण हो रहा है बल्कि लोग भी शारीरिक व मानिसक तौर पर तंदरूस्त हो रहे हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत पट्रोलियम की ओर से हरित और स्वच्छ उर्जा अपनाएं-आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का संदेश देते हुए सभी को ईंधन बचत के लिये प्रेरित करने का काम किया गया। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि स्वच्छ पर्यावरण बनाये रखने के लिये हमें सामूहिक रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है।

इस मौके पर भारत पेट्रोलियम के क्षेत्रीय प्रबंधक (रीटेल) सूरज प्रताप ने बताया कि देश के चयनित 200 शहरों में ऐसी मेगा रैली का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में आज रविववार को अम्बाला में भी लोगों ने साइकिल रैली में शामिल होकर पेट्रोलियम संरक्षण का संदेश दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में लोगों से सप्ताह में एक दिन पेट्रोल व डीजल के वाहनों का इस्तेमाल न करने का आग्रह कर चुके हैं। इस कोशिश से पर्यायवरण तो संरक्षित होगा साथ ही पेट्रोल-डीजल की भी बचत होगी। भारत पेट्रोलियम के टीसी ईशान राठी ने कहा कि बदल रही व्यवस्थाओं में पेट्रो पदार्थों का संरक्षण बेहद जरूरी है।

रैली में स्कूली छात्रों के साथ सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के अधिकारी, नागरिकों समेत भारत पेट्रोलियम के भी अधिकारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि सप्ताह में पेट्रो वाहनों की बजाय एक दिन साइकिल जरूर चलाएं।

भारत पेट्रोलियम के साथ पेट्रोलियम कंसर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन ने भी अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने उपस्थित सभी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति शपथ भी दिलवाई।इस मौके पर भारत पट्रोलियम के इंजिनियर योगेश, सेल ऑफिसर उमेश, डा0 अखिल शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *