May 24, 2024

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए लगाए जाएंगे जागरूकता व स्वास्थ्य कैंप

0

फतेहाबाद / 5 सितंबर / न्यू सुपर भारत

आयुष्मान भव अभियान के तहत आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए जागरूकता कैंप और स्वास्थ्य कैंपों का आयोजन किया जाएगा। 13 सितंबर से 31 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए जाएंगे। आयुष्मान भव अभियान के क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त प्रशांत पंवार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक करके इसकी रूपरेखा तैयार की।

उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि 13 सितंबर को यह अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान में 31 दिसंबर तक शत प्रतिशत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिला में अब तक 68 प्रतिशत लाभार्थियों को ये कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि एक लाख 25 हजार 430 शेष रहे लाभार्थियों के कार्ड वितरित करना सुनिश्चित करें और हर 15 दिन में इसकी समीक्षा की जाए। उन्होंने बताया कि जिला में 280 कॉमन सर्विस सेंटर है, जिन पर ये कार्ड बनवाए जा सकते हैं। इसके अलावा सरकारी अस्पतालों में भी आयुष्मान मित्र कार्ड बनाने के लिए नियुक्त किए गए है। लाभार्थी इनसे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भव अभियान के तहत सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा, जिसमें जागरूकता कैंप, अंगदान करने बारे जागरूक, स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर जैसी गतिविधियां आयोजित होंगी। 2 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयुष्मान सभा करवाई जाएगी। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दो अक्टूबर से पहले भी गांवों के कलस्टर बनाकर ये सभाएं आयोजित करवाएं।

उपायुक्त प्रशांत पंवार ने स्वास्थ्य विभाग की अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए निरोगी हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों के स्वास्थ्य का चेकअप करने के निर्देश दिए। उन्होंने 25 सितंबर तक टीबी मरीजों को सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन वित्तीय योजना से जोडऩे के भी निर्देश दिए। डेंगू बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी पुख्ता प्रबंध करने के साथ-साथ घर-घर सर्वे करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को देते हुए उपायुक्त ने कहा कि जहां जरूरत हो, वहां फोगिंग भी करवाई जाए।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे स्कूलों में 12 से 18 वर्ष की लड़कियों का एनीमिया टेस्ट अवश्य करवाए और इसकी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाए कि कितनी लड़कियों में एनीमिया सिवियर स्तर पर है।बैठक में सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत, सीएमजीजीए सुरभि साहू, डीडीपीओ बलजीत चहल, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी, डॉ. मेजर शरद तुली, एसएमओ डॉ. सुजाता बंसल, डॉ. विष्णु मित्तल, रेडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *