May 24, 2024

महिलाओं को सही स्तनपान करवाने बारे किया गया जागरूक

0

टोहाना / 7 अगस्त / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में राज नगर टोहाना के आंगनबाड़ी केंद्र में ब्लॉक स्तर पर स्तनपान दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं व अन्य महिलाओं को आमंत्रित कर स्तनपान के लाभ बारे जागरूक किया गया।

      सुपरवाइजर सुमन मलिक व पोषण सहायक बैंअत कौर ने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि प्रसव के तुरंत बाद ही मां का पहला गाढ़ा पीला दूध बच्चे को जरूर पिलाना चाहिए। यह बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। उन्होंने बताया कि माँ के पहले गाढे व पीले दूध में कोलेस्ट्रम पाया जाता है जो बच्चे की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। उन्होंने बताया कि मां का दूध बच्चे को पहले छह महीने तक तो अवश्य पिलाना चाहिए इससे बच्चे के साथ साथ माताओं में भी ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को कम करता है। 

    उन्होंने बताया कि बच्चों को कभी भी बोतल से दूध नहीं पिलाना चाहिए इससे बच्चे का बौद्धिक विकास कम होता है। उन्होंने कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं व अन्य महिलाओं को स्तनपान के फायदों के बारे में अवगत करवाया गया। इस मौके पर महिलाओं को बच्चे को सही स्तनपान करवाने बारे शपथ भी दिलाई गई। महिलाओं को घर में साफ सफाई रखने मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारियों से बचाव बारे जागरूक किया गया। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलम, सरोज, निर्मल, समीना, अनीता, बबिता, सरोज, रेखा व सहायक भी मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *