May 18, 2024

शहर को सुंदर व स्वच्छ रखने के लिए सभी को जिम्मेदार नागरिक बनने की जरूरत : देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 7 अगस्त / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि अपने शहर को सुंदर व स्वच्छ रखने के लिए सभी को जिम्मेदार नागरिक बनने की जरूरत है। साथ ही यह संकल्प भी लेना है कि हरहाल में अपने शहर को सुंदर बनाना है। शहर का हर नागरिक अपने शहर को स्वच्छ देखना चाहता है। सडक़ से गुजरने वाला राहगीर भी नगरपालिका की व्यवस्था पर नाराजगी जताता है, लेकिन यह तो सच ही है कि यह सफाई तभी नजर आएगी जब हम और आप शहर को सुंदर रखने के लिए किसी भी दशा में गंदगी सडक़ पर न फेंकने का संकल्प लेंगे। ऐसा करने से न केवल व्यवस्था में सुधार आएगा बल्कि आने वाले लोग भी शहर की साफ-सफाई देखकर इसकी तारीफ करेंगे। इससे हमारा शहर स्वच्छता के देश व्यापी दौड़ में शामिल हो जाएगा।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली सोमवार को अपने जन्मदिवस के अवसर पर टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव बिढ़ाईखेड़ा में आयोजित अभिनंदन समारोह और विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि पहले ग्रामीण विकास को सिर्फ गलियों, सडक़ों, नालियों और चौपाल निर्माण के साथ ही जोडक़र देखा जाता था, परन्तु उन्होंने इस अवधारणा को भी बदल कर रख दिया। उन्होंने डिजिटल इंडिया को गांवों तक पहुंचाने के लिए जी-तोड़ प्रयास शुरू कर दिए।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली की पहल पर मेरा टोहाना मैं स्वारू प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें टोहाना की सरकारी और निजी स्कूलों के 31125 विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। पांच बिंदुओं पर बच्चों से उनकी राय मांगी गयी थी, जिसमें स्वच्छता के प्रति नागरिक जागरूकता, मेरा पानी मेरी विरासत को बेहतर ढंग से लागु करने के लिए सुझाव, बबली जी की विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सुझाव, संस्थान में सुधार के लिए सुझाव और शहर के विकास और खुशहाली के लिए सुझाव मांगे गए थे। विद्यार्थियों को आयु अनुसार चार वर्गों में बांटा गया। इनमें से सबसे बेहतर सुझाव देने वाले 220 विद्यार्थियों को समारोह  में पुरुस्कृत किया गया।

साथ ही उत्कृष्ट शिक्षा देने वाले 175 शिक्षकों और 250 सहयोगियों का सम्मान भी कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली द्वारा किया गया। टोहाना विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ब्लॉक्स से आये गणमान्य नागरिकों, सरपंचों, जिला परिषद् तथा ग्राम पंचायतों के सदस्यों और अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा श्री बबली का भव्य अभिनन्दन किया गया। समारोह में शामिल हुए सभी क्षेत्रवासियों को विभिन्न फलदार पौधे प्रदान किए गए और उनके पालन-पोषण की शपथ दिलाई गई। इससे पहले श्री बबली ने सुबह विभिन्न मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की और गौशाला में जाकर गौ माता की पूजा की।

विद्यार्थी संवाद
सिमरन-पर्यावरण संरक्षण के लिए क्या उपाय किए?
मंत्री जी- पूरे प्रदेश में पौधारोपण का सतत अभियान चलाया जा रहा है। एक अगस्त से एक पेड़ विश्वास का नाम से पौधरोपण अभियान शुरू किया गया, जिसके तहत 20 लाख पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है। इन पौधों की देखभाल के लिए इन्हें मनरेगा में सौंपा गया है और 7200 मनरेगा श्रमिकों को तीन साल तक इनके सार संभाल की जिम्मेदारी दी गयी है।
वंशिका- टोहाना की राजनीती में जिन सपनों को लेकर आए, वे किस हद तक पूरे हुए।
मंत्री जी-बचपन से विकसित टोहाना का सपना देखा था जो काफी हद तक पूरा हुआ है। क्षेत्रवासियों के सहायता से मेरे सभी सपने शीघ्र पूरे होने की अपेक्षा है।

वंदना- सरकारी स्कूलों में मेडिकल सुविधाएं, योगशाला और लाइब्रेरी के लिए क्या प्रयास किए और क्या प्रयास जारी हैं?
मंत्री जी- हरियाणा में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों में ये सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गयी हैं। जहां नहीं हैं और किसी भी माध्यम से इन सुविधाओं की मांग मिलती है, वहां अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर ये सुविधाएं शीघ्र सुलभ करवाने के आदेश दिए जाते हैं। हरियाणा के 1200 गांवों में लाइब्रेरी और ई-लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है।
रेशमा-गांवों में कम्युनिटी भवन और जल निकासी के लिए क्या किया है?

मंत्री जी-प्रदेश के बहुसंख्य गांवों में कम्युनिटी भवन बनवाने का कार्य प्रगति पर है और अधिकांश जगह पूर्ण हो चुका है। जल निकास के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं।तनु- हम कैसे विकास करें ताकि तरक्की की राह पर बढ़ सकें?
मंत्री जी- अनुशासन और कड़ी मेहनत सफलता का मूल मंत्र है। हम सुनियोजित तरीके से अनुशासनबद्ध होकर कार्य की योजना बनाएं और कड़ी मेहनत से उस योजना पर कार्य करें तो तरक्की और सफलता निश्चित है।
ज्योति- आपकी दिनचर्या क्या है और क्या आपको कभी गुस्सा आता है?

मंत्री जी-पहली बात तो मुझे गुस्सा नहीं आता, परन्तु मेरा लहजा और आवाज सख्त है, जिसे लोग कभी गुस्सा मान लेते हैं। मेरे अंदर काम और लक्ष्य प्राप्ति का जूनून  और जिद है। यदि आप भी यह जिद रखें तो एक अच्छे और सफल नागरिक हो सके हैं। साधारण मनुष्यों की भांति मैं सुबह उठकर सबसे पहले भगवान से प्रार्थना करता हूं कि मुझे सदैव वह शक्ति प्रदान करे, जिससे मैं जरूरतमंदों की सेवा कर सकूं। नित्य कर्मों से निवृत होकर थोड़ा अध्ययन करता हूं और फिर ऑफिस की फाइलें निपटाता हूं।  शरीर का पसीना कभी सूखने नहीं देता, मतलब निरंतर मेहनत में लगा रहता हूं।
अस्मित कौर- शिक्षा में सुधार और तरक्की के लिए क्या कदम उठाए?

मंत्री जी- हमने सरकारी स्कूलों की आवश्यकताओं का सर्वे करवाया और उन्हें पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाए। पढ़ाई के लिए कमरे, लाइब्रेरी, खेल मैदान आदि की कमियां पूरी करवाईं। बेहतर शिक्षा दी। कोटा, दिल्ली, जयपुर और चंडीगढ आदि महानगरों में उपलब्ध उच्च शिक्षा की सुविधाएं क्षेत्रवासियों को उनके ही क्षेत्र में उपलब्ध करवाईं। टोहाना विधानसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खुलना भी एक बड़ी उपलब्धि है। क्षेत्रवासियों के विश्वास और सहयोग के बल पर हम शीघ्र ही टोहाना को शिक्षा क्षेत्र में एक नंबर पर ले आएंगे।

दिव्यांग बच्चों की अपूर्व फाउंडेशन से आयी हर्षा- क्या हम आपके फेवरीट हैं?
मंत्री जी- जी है, बिलकुल आप मेरे फेवरीट हैं। समाज में आपका भी एक विशिष्ट स्थान है और आप हमारे समाज का एक अहम् हिस्सा हो।पंतजली योगपीठ से आई एक शिक्षक-शिक्षित बेरोजगारो के लिए आपके क्या प्रयास हैं?
मंत्री जी- हम जरूरतमंदों को निरंतर उनकी योग्यतानुसार सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध करवा रहे हैं। साथ ही स्वरोजगार के लिए सरकार हरसंभव मदद प्रदान कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *