May 24, 2024

डीसी सर ने रखा विशेष ध्यान, धन्यवाद **10 दिन संस्थागत क्वारंटीन में बिताने के बाद घर रवाना हुआ परिवार, अब होम क्वारंटीन में रहना होगा

0

ऊना / 17 मई / एन एस बी न्यूज़

10 दिन तक कोई दिक्कत नहीं आई। डीसी सर ने विशेष ध्यान रखा और स्टाफ के सभी सदस्यों ने भी पूरा सहयोग दिया। ठहरने के साथ खाना व जरूरत की हर चीज मिली, जिसके लिए हम सभी हिमाचल प्रदेश सरकार के धन्यवादी हैं। संस्थागत क्वारंटीन में दस दिन बिताने के बाद वहां से रवाना होने से पहले दिनेश (बदला हुआ नाम) ने बताया कि जब पत्नी की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आई तो जिला प्रशासन ऊना ने उन्हें संस्थागत क्वारंटीन में रख दिया। दो बार परिवार के बाकी सदस्यों महिला के पति, बच्ची और सास का टेस्ट किया गया और दोनों ही बार उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई, जिसके बाद उन्हें जाने की अनुमति प्रदान की गई।कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद जिला प्रशासन ऊना ने उन्हें घर के लिए रवाना कर दिया, इस हिदायत के साथ कि अगले 4 दिन घर बिताने होंगे क्योंकि 14 दिन की क्वारंटीन अवधि अनिवार्य है। अंब उपमंडल से संबंध रखने वाला यह परिवार दिल्ली से घर आने के लिए वैध पास लेकर लौटा था।

मैहतपुर पहुंचने के बाद जिला प्रशासन ने सैंपल कराए और महिला की रिपोर्ट पॉजीटिव आई। कोरोना संक्रमण का पता चलते ही महिला को अस्पताल भेज दिया गया, जबकि बाकी परिवार के तीन सदस्यों को संस्थागत क्वारंटीन कर दिया गया।दिनेश ने बताया जिलाधीश ऊना संदीप कुमार क्वारंटीन के दौरान स्वयं उनसे मिलने के लिए आए। कोई समस्या न हो, इसलिए अपना फोन नंबर दिया और बच्ची के लिए फल भी दिए। स्टाफ को उन्होंने छोटी बच्ची के लिए दूध उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। अब कोरोना के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती पत्नी के लगातार संपर्क में हूं और डॉक्टर एक या दो दिन बाद दोबारा उसका कोरोना टेस्ट करवाने जा रहे हैं। उम्मीद है कि उसकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आएगी।

संस्थागत क्वारंटीन से घर के लिए रवाना होने से पहले नोडल अधिकारी तथा तहसीलदार ऊना विजय राय ने परिवार के तीनों सदस्यों को कागजात प्रदान किए और कहा कि कोई भी समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। जिला प्रशासन हर संभव सहायता उपलब्ध करवाए।  दिनेश ने कहा संस्थागत क्वारंटीन सभी के हित के लिए है। जो भी परिवार उनकी तरह क्वारंटीन में हैं, उन्हें स्वास्थ्य विभाग तथा सरकार की गाइडलाइन्स को मानना चाहिए, क्योंकि यह समाज और सभी के हित में है। सभी को कोरोना से लड़ाई में सहयोग करना चाहिए, तभी यह लड़ाई जीती जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *