May 24, 2024

चिरायु हरियाणा के लाभार्थियों को मिलेगा साल में पांच लाख तक नि:शुल्क उपचार की सुविधा : डीसी

0

झज्जर / 19 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को राज्य में विस्तार देते हुए चिरायु हरियाणा कार्यक्रम चलाया है। जिसके तहत एक लाख 80 हजार रुपए वाॢषक आय वाले परिवारों को वर्ष में पांच लाख रुपए तक की सरकारी व सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी। उन्होंने कार्यक्रम के तहत जिला में लाभार्थी परिवारों के कार्ड बनवाने के कार्यक्रम की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही।

पंच-सरपंच गांव के लाभाथीयो के कार्ड बनवाना करें सुनिश्चित
  कैप्टन शक्ति सिंह ने जिला में पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने गांव के लाभार्थियों के कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से पंच-सरपंचों के साथ गांव के लाभाथीयो की सूची सांझा की जाएगी। उन्होंने कहा कि गांव के लाभार्थियों को घर-घर जाकर कार्यक्रम की जानकारी दें और उन्हें नजदीकी अटल सेवा केंद्र-सीएससी पर ले जाकर उनके कार्ड बनवाए।

गांव व शहरों की सीएससी पर ही बन जाएगा कार्ड
डीसी ने बताया कि अटल सेवा केंद्रों पर यह कार्ड नि:शुल्क बनाए जाएंगे। चिरायु हरियाणा कार्यक्रम के तहत बनने वाले किसी भी कार्ड के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। इसके लिए सभी सीएससी संचालकों को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। जिला में अगर कोई सीएससी संचालक इस कार्यक्रम को लेकर लापरवाही बरतेगा को उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।  

सराहनीय कार्य करने वाले सीएससी संचालक
उन्होंने सीएससी संचालकों को भी प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार का यह एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का पात्र परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए सभी सीएससी संचालक गांव का लक्ष्य शत प्रतिशत हासिल कराना सुनिश्चित करें। आगामी गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला के 10 टॉप सीएससी संचालकों को इस कार्य को सफल बनाने के लिए प्रशासन की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा।बैठक में एडीसी सलोनी शर्मा, बेरी के एसडीएम रविंद्र मलिक, सीटीएम परवेश कादियान, डीआईओ अमित बंसल आदि अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *