May 24, 2024

कोरोना महामारी के अन्त के लिए टीकाकरण अभियान हो चुका है शुरू

0

अम्बाला / 17 फरवरी / न्यू सुपर भारत


उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी के अन्त के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है और जिला अम्बाला में अबतक 10717 लोगों को वैक्सिनेट किया जा चूका हैं। इसके अतिरिक्त 16 जनवरी 2021 से शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान में अबतक 341 लोगो को दूसरी डोज भी लगाई जा चूकी हैं। उन्होनें बताया कि कोविड वैक्सिन सर्वप्रथम डॉक्टर, हैल्थ वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर जिनमें सफाई कर्मचारी, पुलिस कर्मचारी एवं आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्कर, आरपीएफ, मिल्ट्री के जवान आदि शामिल हैं। उनको वैक्सिनेट किया गया हैं।


जिला की सभी सरकारी अस्पतालों, सीएचसी और पीएचसी में टीकाकरण शुरू हो चुका हैं। इसके लिए सम्बध्ंिात विभाग को अपने कर्मचारी का रजिस्टे्रेशन कोविन पोर्टल पर करवाना होता हैं। ऑनलाईन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सिनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाईल पर एसएमएस प्राप्त होगा। जिला में पहले कोवी-शिल्ड वैक्सिन लगाई गई थी और अब को-वैक्सिन लगाई जा रही हैं। जिनको पहले कोवी-शिल्ड वैक्सिन लगाई गई थी उनको दूसरी डोज भी कोवी-शिल्ड वैक्सिन ही दी जाएगी। कोरोना वैक्सिन पूरी तरह सुरक्षित हैं।

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करें। जांच के लिए पंजीकरण के समय प्रयोग किया गया फोटो पहचान पत्र साथ लेकर आए। टीका लगने के बाद निर्धारित क्षेत्र में 30 मिनट रूकें तथा पूरी सुरक्षा के लिए दूसरा टीका निर्धारित दिन पर लगवाएं। टीके के बाद भी मास्क सही से पहने, हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोएं या सैनिटाईजर का प्रयोग करें। आपस में 2 गज की दूरी रखें व अफवाहों पर ध्यान न दें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *