May 25, 2024

सड़क सुरक्षा को लेकर प्रशासन सजग व सतर्क : डीसी

0

झज्जर / 28 फरवरी / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने की दिशा में प्रशासनिक स्तर पर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। सड़क सुरक्षा के तहत योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए आमजन को जागरूक करने की दिशा में अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। डीसी मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में सड़क सुरक्षा-सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि शहरों के सभी प्रवेश व निकास प्वाइंट पर रोड मार्किंग, सेफ्टी डिवाइस जैसे रोड स्टैंड्स, कैट्स आई  बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से सड़क पर वाहनों को न खड़े रहने दिया जाए चूकि दुर्घटनाओं का सबब ऐसे अवैध तरीके से खड़े हुए वाहन बनते हैं। उन्होंने सरकारी व निजी बसों को निर्धारित स्थान पर ही रोकने के निर्देश दिए।

डी सी ने ई-रिक्शा का पंजीकरण शत-प्रतिशत होना चाहिए। बिना पंजीकृत ई-रिक्शा को इम्पांउड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीट बैल्ट को फ्री करने वाला सॉकेट लगाना गैरकानूनी है। उन्होंने कहा कि सीट बैल्ट सॉकेट बेचने वाले भी कानूनी कार्यवाही होनी चाहिए।
डी सी ने इंजीनियरिंग विभाग को सभी स्पीड ब्रेकर को पेंट करने के निर्देश दिए। बस स्टैंड के अंदर रिक्शा स्टैंड बनाने के निर्देश दिए ताकि सवारी बस स्टैंड से ही सुरक्षित रूप से सवारी आवागमन कर सके।

सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने में आमजन का सहयोग जरूरी
डीसी ने मोटर वाहन नियम के अंतर्गत लोगों को जागरूक करने के साथ ही सड़क सुरक्षा संबंधित कार्यक्रमों पर संतोष जाहिर किया। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने की मुहिम में आमजन को सहभागी बनाने के लिए प्रेरित करने की बात कही।  उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले की सभी सड़कों से पोट होल्स को सही कराने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने सड़क सुरक्षा एजेंडे में शामिल बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि जिला की सीमा के भीतर से गुजरने वाले राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों पर अवैध कटों को तुरंत बंद कराया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को ट्रैफिक साईन बोर्डों पर लगे विज्ञापनों को हटवाते हुए संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने यातायात प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने एरिया से संबंधित उपमंडल अधिकारी (ना.) व संबंधित विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सड़कों को अक्रिमण मुक्त बनाया जाए। ओवर स्पीड, मोबाइल यूज, ड्रंकन ड्राइव, सीट बेल्ट आदि से संबंधित चालान अधिक से अधिक किया जाए ताकि आमजन सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का गंभीरता से पालन करें।

दुर्घटना संभावित क्षेत्रों पर विशेष फोकस होना जरूरी : एएसपी
एएसपी अमित यशवर्धन ने कहा कि सड़कों की मरम्मत के साथ ही सुरक्षा को लेकर जरूरी उपाय सुनिश्चित किये जाएं। सड़कों पर लाइट, रिफ्लेक्टर व सफेद पट्टी को शीघ्रता से लगवाना अनिवार्य है। दुर्घटना संभावित क्षेत्रों पर विशेष फोकस होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की उल्लंघना करने वाले चालकों के चालान की राशि का भुगतान करने से पूर्व नियमों की जानकारी से रूबरू कराया जाए।

बैठक में इन अधिकारियों की रही मौजूदगी
इस अवसर पर एसडीएम रविंद्र कुमार, बेरी के एसडीएम रविंद्र मलिक, सीटीएम परवेश कादियान, सीएमओ डॉ ब्रह्मदीप सिंह ,डिप्टी डीईओ रामनिवास शर्मा सहित सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *