May 24, 2024

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेलें में 144 प्रार्थी का हुआ चयन

0

झज्जर / 23 जनवरी / न्यू सुपर भारत

राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान झज्जर एट गुढ़ा के प्रधानाचार्य जीतपाल ने बताया कि संस्थान के प्रांगण में सोमवार को प्रात: 10:00 बजे अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन किया गया। इस आयोजन कि मुख्यातिथि के रूप में अतिरिक्त निदेशक श्री सुमित सहरावत ने शिरकत की। उन्होंने बताया कि आईटीआई पासशुदा छात्रों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा अवसर है कि कंपनिया छात्रों के चयन हेतु संस्थान में आती हैं, छात्रों को किसी अलग अलग कंपनी में भी नही घूमना पड़ता।

प्रधानाचार्य जीतपाल ने बताया कि अप्रेंटिसशिप मेले में मेले में विभिन्न निजी कम्पनियों ने भाग लिया। इस अप्रेंटिसशिप मेले में आईटीआई पास-आउट लगभग 196 छात्र / छात्राओं ने भाग लिया तथा रिटन टेस्ट व साक्षात्कार के आधार पर कुल 144 छात्र / छात्राओं का चयन कंपनी प्रतिनिधियो द्वारा अपरेंटिस हेतु किया गया।संस्थान के प्रधानाचार्य श्री जीतपाल व मुख्यातिथि अतिरिक्त निदेशक सुमित सहरावत तथा कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा सर्वप्रथम सरस्वती माता की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्ज्वलित करके इस आयोजन का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर राजकीय आईटीआई बहादुरगढ़ की प्रधानाचार्या गीता रानी व आईटीआई मातनहेल प्रधानाचार्य अनिल दलालभी मुख्य तौर पर उपस्थित रहे।

प्रधानाचार्य ने आवेदकों को बताया कि मेले में भाग लेने से उन्हें उद्योगों में डायरेक्ट काम करने का अवसर मिलेगा। नये कौशल विकसित करने के लिए सरकारी मानको के अनुसार मासिक मानदेय यानि सीखने के दौरान कमाने का अवसर भी है। उम्मीदवारों को राष्ट्रीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र मिलेगा जिससे प्रशिक्षण के बाद रोजगार की संभावना बढ़ जाएगी। एमएसडीई ने देश में उधमों द्वारा काम पर रखे गये अपरेंटिस की संख्या बढ़ाने के लिए भी कई प्रयास किए हैं। इसका उद्देश्य कुशल कार्यबल की आपूर्ति और मांग में अंतर को दूर करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *