June 16, 2024

युवा कड़ी मेहनत से लक्ष्य को प्राप्त कर अपने व अपने अभिभावकों के सपनों को साकार करें : डीसी

0


-राष्ट्रीय पदक विजेता पूजा व पायल के लिए गांव बोस्ती में विशेष सम्मान समारोह का आयोजन

फतेहाबाद / 18 फरवरी /न्यू सुपर भारत



गांव बोस्ती के ग्राम सचिवालय में राष्ट्रीय पदक विजेता पूजा निराणिया व पायल मैहला के लिए विशेष सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और खिलाडिय़ों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में खिलाडिय़ों के कोच बलवान सिंह को विशेष सम्मान देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा कार्यक्रम में एसडीएम टोहाना नवीन कुमार ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि पूजा निराणिया ने असम के गुवाहाटी में जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप अंडर-14 ऊंची कूद प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया। इसी प्रकार से करनाल में आयोजित हरियाणा एथलेटिक्स स्टेट चैंपियनशिप अंडर-14 जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया।


विशेष सम्मान समारोह में पदक विजेता खिलाडिय़ों व उपस्थित युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि गांव व क्षेत्र के आसपास के युवक-युवतियों को पूजा निराणिया व पायल मैहला से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों ही खिलाडिय़ों ने पदक हासिल कर गांव का नहीं बल्कि, जिला, प्रदेश व देश का नाम रोशन किया है। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि आज खेल व्यवसाय का रूप ले चुका है। प्रदेश सरकार ने भी खेलों को बढ़ावा देने के लिए नई खेल नीति को लागू किया है और विभिन्न प्रतियोगिताओं में खिलाडिय़ों द्वारा पदक लाने पर ईनाम राशि निर्धारित की है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपनी अंदर छुपी हुई प्रतिभा को निखारने के लिए अपनी रूचि अनुसार मेहनत करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि अगर बच्चों को अभिभावकों का प्रोत्साहन और खेल प्रशिक्षक का सही मार्गदर्शन मिले तो वे निश्चित ही जीवन में बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। अभिभावक बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ न केवल खेल तथा अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करें बल्कि उनकी रुचि अनुसार आगे बढऩे के लिए हौसला बढ़ाएं। इसके अलावा अभिभावक बच्चों के स्वास्थ्य और पोष्टिïक भोजन का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि यदि बच्चे शारीरिक तौर पर स्वस्थ होंगे तो खेल के साथ-साथ शैक्षणिक कार्य में भी रुचि बढ़ेगी। उपायुक्त ने कहा कि अगर बच्चों की बचपन से ही नींव मजबूत होगी तो वे अपने जीवन में बड़ी से बड़ी कामयाबी आसानी से हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे अर्जुन की तरह अपने लक्ष्य का निर्धारण कर कड़ी मेहनत करें और अपने व अपने अभिभावकों के सपनों को साकार करें। जीवन में आगे बढऩे और सफलता प्राप्त करने के लिए तंदुरुस्त शरीर में एक स्वस्थ मन का होना बहुत ही जरूरी है।


इस मौके पर उपमंडलाधीश नवीन कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि खेल बच्चों को जहां अनुशासन में रहना सीखाता है वहीं उनमें आत्मविश्वास भी बढ़ता है, जो जीवन में आगे बढऩे में सहायक होता है। उन्होंने कहा कि खेल या शिक्षा में एकाग्रता होनी बहुत जरूरी है, क्योंकि एकाग्रता व मेहनत से हमें जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती है। इस मौके पर जिप सदस्य अजय मेहता, चंद्र प्रकाश बोस्ती, सरपंच जगदीश रंगा, हीरा राम कंबोज, राजेन्द्र, कोच बलवान सिंह, सुरेश वत्स, बहादुर सिंह, युवा क्लब के प्रधान सुखा सिंह, सुरेन्द्र मेहता सहित आसपास क्षेत्र के पंच-सरपंच व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *