June 16, 2024

उपायुक्त ने गांव रामसरा, ठुईयां व जांडवाला बांगड़ की गौशालाओं का किया निरीक्षण

0


फतेहाबाद / 20 फरवरी / न्यू सुपर भारत


उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने शनिवार को गांव रामसरा, ठुईयां, जांडवाला बागड़ में गौशालाओं का निरीक्षण कर गौशालाओं में किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का अवलोकन किया। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गायों को हरा चारा व गुड़ भी खिलाया। इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और अधिकांश समस्याओं का मौके पर समाधान किया।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने गौसेवकों तथा ग्रामीणों को संबोधित करते हुए गौ सेवा को नारायण सेवा बताते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक को गौसेवा करनी चाहिए और इनके संरक्षण के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जितनी भी गाय माता की सेवा व सुरक्षा करेंगे, जीवन उतना ही ज्यादा सफल होगा। गायों की सेवा करने से अधिकतर शरीर में पनपने वाली बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती है।

उपायुक्त ने कहा कि गौमाता देश की संस्कृति की प्रतीक है। इसके संरक्षण व संवर्धन के लिए आवश्यक है कि हम सभी इसके प्रति जागरूक व जिम्मेदार बनें। राज्य सरकार भी गौसंरक्षण के लिए प्रयासरत है। इसके लिए राज्य ने गौसेवा आयोग का गठन किया है। आयोग गौवंश के संरक्षण, सुरक्षा और विकास के कार्यक्रम को दिशा प्रदान कर रहा है। उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश की गौशालाओं को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रदेश सरकार गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कदम उठा रही है। गौशालाओं में 90 प्रतिशत सब्सिडी की दर से ऐसी मशीन दी गई है, जो गोबर के डंडे, धूप, अगरबत्ती, गौअर्क बनाने में काम आ रही है।


उन्होंने कहा कि इस दुनिया में गाय व धरती माता, दो ही माता है, जिसका वेदों में वर्णन है। गौमाता में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। जिस आंगन में गौमाता रहती है वहां का शुद्ध वातावरण और खुशहाली का जीवन व्यतीत होता है। उपायुक्त ने कहा कि चूल्हे व आंगन का लेप भी गाय माता के गोबर से किया जाता है। पीपल का पेड़ और गौमाता हमें ऑक्सीजन भी देती है और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण भगवान स्वयं गौपालक और रक्षक थे, इससे बड़ा प्रमाण और क्या हो सकता है। आने वाली पीढिय़ों के लिए भी ये गौशालाएं सहायक सिद्ध होगी और सनातन धर्म व भारतीय संस्कृति को बरकरार रखा जा सकेगा। गांव रामसरा की गौशाला में विभिन्न कार्यों के लिए सवा छह लाख रुपये दिए है तथा गांव ठुईयां में गौशाला में शैड निर्माण के लिए आठ लाख रुपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर बीडीपीओ विनय प्रताप सिंह, डीडीएएच डॉ. काशी राम, एसडीओ हनुमान सिंह, पूर्व विधायक रण सिंह बेनीवाल, प्रधान रामस्वरूप दास बंसल, सरपंच रविंद्र बेनीवाल, रमेश बेनीवाल, संजय गुर्जर, विजय शर्मा, होशियार सिंह, शेर सिंह, सतपाल ढाका, पवन बंसल, पूर्व सरपंच बलबीर सिंह, नंबरदार हरपाल, रिछपाल भादू, मंगत राम भादू, सुरेन्द्र, औम प्रकाश, राम कुमार, कमल बिसला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *