May 25, 2024

राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में विश्व एड्स दिवस जागृति पखवाड़े की शुरूआत

0

नारायणगढ़ / 2 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में विश्व एड्स दिवस जागृति  पखवाड़े की शुरूआत की गई। जिसके अंतर्गत आगामी 15 दिनों में एड्स जागृति से संबंधित विभिन्न गतिविधियां की जाएंगी। जिसमें स्लोगन राइटिंग,पोस्टर मेकिंग,ऐड्स जागरुक रैली निकलना और ऐड्स विषय पर विस्तृत व्याख्यान आदि करवाया जाएगा।

जिसकी शुरुआत आज मानव श्रृंखला बनाकर और पेड़ों पर लाल गुब्बारों और रिबन से सजावट करके तथा एड्स रोकथाम हेतु निशान का निर्माण किया गया और रेड रिबन विद्यार्थियों के हाथों पर बांधकर एड्स को रोकने हेतु जागृति लाने का प्रयास किया गया। आज इस अवसर पर महाविद्यालय के लगभग दो सौ विद्यार्थियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ देवेंद्र ढींगरा द्वारा विद्यार्थियों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया और समाज से इस बीमारी को समाप्त करने के लिए विद्यार्थियों का आहवान किया। इस मौके पर प्रो0 वंदना सैनी ने भी विद्यार्थियों को जागरुक किया। इस मौके पर डॉ जगदीप ने उपस्थित विद्यार्थियों की बताया कि दुनियाभर में हर साल 01 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है।

इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य एड्स के बारे में हर उम्र के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। सबसे पहले विश्व एड्स दिवस को वैश्विक स्तर पर मनाने की शुरुआत डब्लयूएचओ ने अगस्त 1987 में की थी। इसी आधार पर 1992 में भारत का पहला राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम (1992-1999) शुरू किया गया था और राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) कार्यक्रम को लागू करने के लिए गठित किया गया था।

इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के युवा रेडक्रॉस समिति की संयोजिका प्रो वंदना सैनी तथा कमेटी के सदस्यों डॉ जगदीप सिंह, प्रो डिंपल, प्रो मनीषा, प्रो निशा द्वारा किया गय। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रो विनीता शर्मा, प्रो रेनू गुप्ता, प्रो मोहम्मद रफी, प्रो सोनिया दुआ, प्रो दीप्ति ढींगरा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *