May 24, 2024

यात्रा के आगमन  से पात्र लाभार्थियों को गांवों में ही मिल रहा योजनाओं का लाभ

0

झज्जर / 6 दिसंबर /  न्यू सुपर भारत

जिला में संचालित की जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से लोगों के बीच एक नई उमंग जगी है और अब लोगों की मुश्किलें आसान हो रही हैं। यात्रा के तहत गांव में ही लोगों के घर द्वार पर सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र नागरिको तक पहुंच रहा है। लगभग सभी गांवों में लोग अपना अनुभव सांझा कर रहे हैं।यात्रा के सांतवे दिन बुधवार को इस्लामगढ़ (छूछकवास), मातनहेल, रूडिय़ावास गांवों में विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

इस्लामगढ़ (छूछकवास) मातनहेल और रूडिय़ावास गांवों में आयोजित कार्यक्रमों में जिला परिषद के चैयरमैन कप्तान ङ्क्षसह बिरधाना और  भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डा राकेश कुमार ने ग्रामीणों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई।  इन कार्यक्रमों में पूर्व मंत्री कांता देवी,महिला विकास निगम की पूर्व चैयरमैन सुनीता चौहान ने भी भाग लेकर ग्रामीणों को विकसित भारत संकल्प यात्रा -जनसंवाद कार्यक्रम से अवगत कराया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा से होगा गांव का कायाकल्प
गांव इस्लामगढ और रूडिय़ावास में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं जिला परिषद के चैयरमैन कप्तान ङ्क्षसह बिरधाना ने कहा केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में मौजूदा प्रदेश सरकार ने अंत्योदय के मूल मंत्र के साथ विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर बैठे वास्तविक हकदार तक पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ जरूरतमंद नागरिकों पहुंचाने के लिए सरकार ने परिवार पहचान पत्र को क्रियान्वयन का सशक्त माध्यम बन गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों को सरल व सुगम माध्यम से सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से शुरू की गई परिवार पहचान पत्र योजना का असर अब अब धरातल पर पर दिखाई देने लगा है।

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से ना केवल लोगों की समस्याओं समाधान होगा और सरकारी योजनाओं की पहुंच प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक होगी, बल्कि यात्रा ग्रामीण क्षेत्र का कायाकल्प करने में अहम साबित होगी और विकसित भारत के सपने को साकर करने में प्रत्येक व्यक्ति का योगदान होगा। उन्होंने कहा कि यात्रा में अब लोगों की उपस्थित बढ़ती जा रही है और उसी अनुसार लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास रहेगा।

हरेक जरूरतमंद को विकास की पंक्ति में आगे लाने के लिए सरकार सजग : डा राकेश
गांव मातनहेल में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि डा राकेश कुमार ने कहा कि हरेक जरूरतमंद व्यक्ति को विकास की पंक्ति में आगे खड़ा करना भाजपा सरकार का लक्ष्य है। पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार का आर्थिक उत्थान करना है। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को भी सुना और मौके पर ही अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने दोहराया कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने 9 वर्ष में जितने भी विकास कार्य किए हैं उन योजनाओं का लाभ लोगों को इस यात्रा के माध्यम से घर पर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम से गांव-गांव आमजन को जहां योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वहीं सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी मिल रही है। वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र की परिकल्पना को पूरा करने की दिशा में प्रधानमंत्री निरंतर कार्यरत हैं। इस दौरान पार्टी प्रवक्ता डॉ राकेश कुमार ने क्षेत्र के गांवों में हुए विकास कार्य की जानकारी दी।

विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाकर योजनाओं का दिया लाभ
इस्लामगढ,मातनहेल और रूडिय़ावास गांवों में कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सीएससी, जिला समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग सहित जिला प्रशासन के अन्य विभागों ने अपनी स्टालें लगाई हुई थीं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की ओर से यहां चिकित्सा कैंप लगाए गए। मुख्य अतिथियों ने स्टालों का अवलोकन करते हुए आमजन को लाभ के लिए प्रेरित किया। योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए । कार्यक्रमों में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने धरती कहे पुकार के सहित अन्य विकास गीतों की प्रस्तुति देकर ग्रामीणों को जागरूक किया।

नमो ड्रोन दीदी द्वारा दिखाई गई कार्यविधि
 संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान गांवों में ग्रामीणों ने पहली बार देखा कि एक ड्रोन का उपयोग कृषि कार्य में किस प्रकार से किया जा सकता है। ड्रोन के द्वारा दस लीटर के टैंक से चंद मिनटों में एक एकड़ की फसल में दवाई का छिडकाव हो सकता है। इस ड्रोन का फायदा है कि किसान को फसल के बीच जाने की आवश्यकता नहीं है और दवाई का फसल के पत्तों पर सही ढ़ंग से छिडकाव होता है। साथ ही पानी और समय की बचत होती है।

विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने सरकार की अलग-अलग योजनाओं की खासियत बताई। उन्होंने अपनी कहानी बताते हुए नागरिकों को समझाया कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब किसी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं बल्कि अधिकतर योजनाएं व सेवाएं अब सरल हरियाणा पर ऑनलाइन उपलब्ध है। नागरिक अपने खुद के मोबाइल या कंप्यूटर अथवा किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर योजनाओं के लिए आवेदन कर सकता है। योजनाओं का लाभ लेना अब बहुत ही आसान हो गया है।

कार्यक्रमों में इन गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थिति
इस मौके पर गांव मातनहेल  की सरपंच विजयलता,गांव इस्लामगढ़ (छूछकवास) के सरपंच महाबीर सिंह यादव,गांव रूडिय़ावास की सरपंच सुमन देवी, सरपंच बीड़ छुछकवास अभिमन्यु,जिला पार्षद वीरभान सिंह,डीपी कौशिक,डीडीपीओ ललिता वर्मा,बीडीपीओ राजाराम,काडा के एक्सईएन मनीष अहलावत,डीडीए डा जितेंद्र सिंह,समाजसेवी नसीब सिंह,लायकराम,रामकिशन,जिला समाज कल्याण अधिकारी बीरेंद्र यादव सहित अनेक गांवों के गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *