June 16, 2024

वीरेंद्र कंवर ने शगुन योजना के तहत प्रदान की 31 हजार रुपए की आर्थिक मदद

0

ऊना / 26 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज लठियाणी निवासी व्यास लाल की पुत्री की शादी के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 31000 रुपए का चैक भेंट किया।इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि बंगाणा ब्लॉक में एक अप्रैल 2021 से तीन मार्च 2022 तक 58 लाभार्थियों को इस योजना के तहत 15.50 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवार से संबंधित ऐसे माता-पिता या संरक्षक अथवा स्वयं लड़की यदि उसके माता-पिता जीवित नहीं हैं या लापता हैं, को शादी के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। योजना के तहत लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वह हिमाचल प्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।

यदि लड़की का विवाह ऐसे लड़के से होता है, जो हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी नहीं है, तब भी वह इस योजना के तहत विवाह अनुदान के लिए पात्र मानी जाती है। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए माता-पिता या अभिभावक अथवा स्वयं लड़की को संबंधित बाल विकास परियोजना अधिकारी को निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन करना होता है। ये अधिकारी आवेदन का सत्यापन करेंगे, जिसके बाद सरकार योजना के तहत गरीब बेटी की मदद के लिए 31 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *