June 16, 2024

15 अगस्त तक जिला ऊना में बन कर तैयार होंगे 75 अमृत सरोवरः डीसी

0

ऊना / 26 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

मनरेगा एवं ग्रामीण विकास विभाग की अन्य योजनाओं का कनर्वजेंस कर 15 अगस्त 2022 तक जिला ऊना में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण कर आम जन को समर्पित किया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला ऊना में सभी 75 अमृत सरोवर बनाने के लिए स्थान चयन का कार्य पूर्ण कर निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत एक हेक्टेयर क्षेत्र में 10 हजार क्यूबिक मीटर तक जल भंडारण क्षमता का प्रत्येक सरोवर बनाकर तैयार किया जाएगा। तालाब बनाने के साथ-साथ उनका सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। 

जिलाधीश राघव शर्मा ने कहा कि हर विकास खंड में 15 अमृत सरोवर बनकर तैयार होंगे, जिसके लिए सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही उन्हें 15 अगस्त तक सभी सरोवर तैयार करने को कहा गया है।

अमृत सरोवरों के निर्माण का उद्देश्य वर्षा जल का संग्रहण तथा भू-जल स्तर में सुधार लाना है। इसमें ग्रामीण विकास विभाग के साथ-साथ वन विभाग, कृषि विभाग के मृदा संरक्षण यूनिट तथा जल शक्ति विभाग की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

सभी विभाग मिलकर इस कार्य को पूर्ण करेंगे। डीसी राघव शर्मा ने कहा कि प्रत्येक अमृत सरोवर के निर्माण कार्य का शुभारंभ 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी परिवार के सदस्य या शहीद के परिवार के सदस्य से करवाया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *