June 17, 2024

ग्राम जल एवं सीवरेज समिति का होगा पुनर्गठन : शर्मा चंद लाली

0

फतेहाबाद / 18 जनवरी / न्यू सुपर भारत

जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग व जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के जिला सलाहकार शर्मा चंद लाली की अध्यक्षता में सक्षम युवाओं की एक बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम जल एवं सीवरेज समिति का गठन किया जाएगा। ग्राम जल एवं सीवरेज समिति का पुनर्गठन करते समय अनुभवी, समाज सेवक व शिक्षित व्यक्तियों को प्राथमिकता दें ताकि कमेटी मजबूत बन सके।उन्होंने कहा कि अब नई पंचायतों के गठन के साथ ही इन कमेटियों का भी पुनर्गठन किया जाना है। पहले इस कमेटी में 11 सदस्य होते थे जबकि अब नई कमेटियों में 16 सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि इन कमेटियों का गठन विशेष ग्राम सभा में किया जाएगा।

ग्राम सभा से पूर्व सभी सरपंच ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के लिए योग्य सदस्यों का चुनाव कर लें। इसके साथ ही गांव के सभी स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, सरकारी बिल्डिंग व हर घर में पेयजल कनेक्शन व सभी गलियों में पानी की पाइपलाइन होना सुनिश्चित करेंं। यदि गांव में कही पर पाइपलाइन या पेयजल कनेक्शन नहीं है तो उसकी लिस्ट बनाकर विभाग को दें। पेयजल व सीवरेज से संबंधित किसी समस्या समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-5678 पर कॉल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जिस घर पेयजल कनेक्शन है और पानी भी आता है तो वह अपना पानी का बिल भरने के लिए लोगों को प्रेरित करें। इस दौरान ग्रामीणों को जल संरक्षण, वाटर हार्वेस्टिंग, पानी जांच इत्यादि के बारे में बताए। इस मौके पर खंड संयोजक मदन लाल, आशा रानी, चारू बाला, मोनिका, कविता, पूनम प्रियंका, दीपिका आदि ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *