June 16, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रतिया विस की 3.75 लाख रुपये की दो विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

0

फतेहाबाद / 10 जून / न्यू सुपर भारत


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के 17 जिलों की 1170 करोड़ रुपये की लागत की 98 परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए। राज्य स्तरीय कार्यक्रम हरियाणा निवास चंडीगढ़ में आयोजित हुआ। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला फतेहाबाद में भी हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम में रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा मुख्यातिथि रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त महावीर कौशिक ने की।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रतिया विधानसभा क्षेत्र के गांव हसंगा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के 2 करोड़ 44 लाख 62 हजार रुपये की लागत से बने नये भवन व विस रतिया क्षेत्र के ही गांव भिरड़ाना में एक करोड़ 31 लाख रुपये की लागत से बने सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों को भी फायदा पहुंचेगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम में सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ी।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सबका साथ सबका विकास लक्ष्य को लेकर सम्पूर्ण हरियाणा के विकास की गति को तेज किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ग्र्रामीण और शहरी क्षेत्र के विकास पर जोर दे रही है। सरकार ने किसानों की आय को दौगुना करने, उनके खेत में पानी पहुंचाने सहित अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई है। केंद्र सरकार ने किसानों की फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार भी जताया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी विकास की गति को बरकरार रखा गया है। स्वास्थ्य सेवाओं में ईजाफा के साथ-साथ दूसरी विकास की परियोजनाएं निरंतर चलती रही है। गांव से गांव को जोडऩे के लिए 1225 किलोमीटर के रास्तों को 475 करोड़ रुपये से पक्का करने की योजना भी लागू की गई है। इसके अलावा सडक़ों का जाल बिछाया गया है। हर बीस किलोमीटर पर लड़कियों के लिए कॉलेज की व्यवस्था, बच्चों को तकनीकी शिक्षा और निशुल्क पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी गई है।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सूक्ष्म सिंचाई योजना लागू की गई है। इस पर 3700 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। किसानों को बिजली के ट्यूब्वैल कनैक्शन दिए जा रहे हैं। जहां पानी का लेवल 30 मीटर से नीचे है वहां माइक्रो सिंचाई योजना किसानों के लिए लाई गई है।

उन्होंने प्रदेश के किसानों से आह्वान किया है कि वे पानी बचाने के लिए सरकार का सहयोग करें। मनोहर लाल ने कहा कि सिस्टम में पारदर्शिता लाने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए है। लोगों को सेवा लेने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो, इसके लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है और नागरिकों को समयबद्ध सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।


रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा ने विधानसभा क्षेत्र की दो परियोजनाओं के उद्घाटन करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में विधानसभा क्षेत्र और जिला में अनेक विकास परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया है, जिन पर करोड़ों रुपये की राशि खर्च हुई है।

उन्होंने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र में विकास परियोजनाओं के नये प्रस्ताव सरकार को भेजे गए है, जिन पर जल्द ही मंजूरी मिलने पर काम शुरू किए जाएंगे। विधायक ने कहा कि गांव भिरड़ाना विस क्षेत्र का सबसे बड़ा गांव है। इस गांव को महाग्राम योजना में शामिल करवाया जाएगा।


इस अवसर पर उपायुक्त महावीर कौशिक ने जिला को नई सौगात देने के लिए प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया तथा कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ नागरिकों को उपलब्ध करवाने के लिए वे प्रयासरत है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, एसडीएम भारत भूषण कौशिक, नगराधीश अंकिता वर्मा, एक्सइएन कुलबीर, कृष्ण गोयत, डीईओ दयानंद सिहाग, डीआईओ सिकंदर, डीपीसी वेद दहिया, अजय नापा, शिवदयाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *