June 16, 2024

कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन मिशन मोड पर : एसडीएम

0

बहादुरगढ़, / 10 जून / न्यू सुपर भारत

 कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रफ्तार भले ही धीमी पड़ गई हो मगर प्रशासन ने कोविड संक्रमण से भविष्य की चुनौतियों से पार पाने के लिए मिशन मोड में काम शरू कर दिया है। एसडीएम हितेंद्र कुमार ने कहा कि उपायुक्त श्याम लाल पूनिया के दिशा-निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के खात्मे के लिए खंड के सभी 49 गांवों में वॉलंटियर्स की टीम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

प्रत्येक गांव से संबंधित पटवारी, ग्राम सचिव सहित पांच वॉलंटियर्स युवाओं को शामिल कर टीम गठित की जाएगी। इस टीम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में  (सीएचसी) स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।  यह टीम अपने-अपने गांव में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों तथा मरीजों के उपचार आदि में स्वास्थ्य विभाग के सहयोगी के रूप में कार्य करेगी।


      एसडीएम ने बताया कि वॉलंटियर्स की टीम को प्रशिक्षण के दौरान मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने, ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर के सही तरीके से उपयोग करने,
कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों के लिए सरकार की ओर से निर्धारित दवाईयों के सही तरीके से उपयोग सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जाएगी।

प्रत्येक गांव में आइसोलेशन केंद्र बनाने सहित गांवों में कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायोंं व कार्यों में प्रशिक्षित टीम के सदस्यों को सक्रिय रूप से भागीदार बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित टीम तैयार होने पर प्रत्येक गांव मेंं दो-दो मैडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर की भी व्यवस्था की जाएगी।  


         एसडीएम ने कहा कि शासन-प्रशासन का प्रयास है कि महामारी में जहां बीमार – वहीं उपचार पंहुचे ताकि संक्रमण के फैलाव को कम किया जा सके और मरीज को भी ईलाज के लिए दूर न जाना पड़े। एसडीएम ने कहा कि उपायुक्त श्याम लाल पूनिया के मार्ग दर्शन में योजनाबद्घ तरीके से इसी दिशा में समयबद्घ तरीके से कार्य शुरू किए गए हैं।

वैक्सिनेशन और सैंपलिंग को बढ़ाया गया है। ग्रामवार टीम बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि बहादुरगढ़ शहर व खंड के गांव भविष्य में कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट न बने यह सुनिश्चित किया जाएगा। यह तभी संभव होगा जब सभी नागरिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों मेंं सक्रिय रूप से भागीदार बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *