May 24, 2024

जिला में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए वन महोत्सव मनाया जाएगा आज : डीसी

0

झज्जर / 18 जुलाई / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए जिला में 73वें वन महोत्सव के उपलक्ष में दो लाख 75 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वन महोत्सव के उपलक्ष में जिला स्तरीय कार्यक्रम मंगलवार को बेरी उपमंडल के गांव सिवाना में आयोजित होगा। वन महोत्सव के आयोजन का उद्देश्य जिला में हरियाली को लेकर एक सकारात्मक वातावरण तैयार करना।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही।  कैप्टन शक्ति सिंह ने बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणा से जुड़े विकास कार्यों की प्रगति, सीएम विंडो, सरल, एसएमजीटी, सीपीग्राम, ऑनलाइन जमाबंदी, मुटेशन, ई-ऑफिस, ग्राम संरक्षक, अंत्योदय सरल केंद्र, आरटीएस, परिवार पहचान पत्र, कोविड वैक्सीनेशन, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि योजनाओं की जिला में प्रगति की समीक्षा की।

  डीसी ने सभी विभागाध्यक्षों को वन महोत्सव में सक्रियता के साथ भागीदारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि विभाग की सीडीपीओ नियमित रूप से शेल्टर होम्स का दौरा करेंगी व पोषण से संबंधित गतिविधियों का भी निरंतर अवलोकन करेंगी। उन्होंने जल शक्ति अभियान की समीक्षा के दौरान गांव डीघल के आस-पास जल निकासी के लिए सोलर पंप के इस्तेमाल को लेकर प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

परिवार पहचान पत्र में जाति व आय सत्यापन के कार्य को लेकर डीसी ने निर्देश दिए कि इस कार्य में जो भी टीम लीडर लापरवाही करें तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।  सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर डीसी ने संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से चालान की ड्राइव जारी रखने के निर्देश दिए। सभी एसडीएम अपने-अपने एरिया की अगले एक पखवाड़े के दौरान चालान ड्राइव की रिपोर्ट करेंगे। अमृत सरोवर को लेकर डीसी ने गांव आसौदा के ऐतिहासिक तालाब के किनारे घूमने के लिए पगडंडी तैयार करने के निर्देश दिए।

इसी तरह उन्होंने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रति किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए जागरुकता गतिविधियां आयोजित करने की बात कही।   डीसी ने बरसात के सीजन के दौरान जलभराव को लेकर स्थानीय निकाय अधिकारियों को नियमित रूप से नालों व सीवरेज की सफाई के निर्देश दिए। इस दौरान सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के जानकारी देते हुए बताया कि जिला में जल निकासी के लिए 65 स्थानों पर आवश्यक संसाधन उपलब्ध करा दिए गए है।

कांवड़ यात्रा को लेकर झज्जर-बहादुरगढ़ मार्ग व केएमपी पर आवश्यक कार्य पूरे कर दिए जाए। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन को लेकर भी निर्देश देते हुए कहा कि बूस्टर डोज की अवधि अब छ: महीने कर दी गई है। ऐसे में बूस्टर डोज के लिए विशेष कैंप आयोजित किए जाए।   इस अवसर पर एडीसी जगनिवास, बहादुरगढ़ के एसडीएम भूपेंद्र सिंह, बेरी की एसडीएम अनुपमा मलिक, सीटीएम परवेश कादियान, डीएसपी नरेश कुमार, जिला वन अधिकारी विपिन कुमार आदि अधिकारी उपस्थित रहें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *