May 25, 2024

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 5 दिव्यांगजनों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए 4 लाख रूपये की राशि ऋण संबधी पत्र वितरित

0

अम्बाला / 12 मई / न्यू सुपर भारत

हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बैरागी ने वीरवार को कचैहरी रोड़ बादशाही बाग अम्बाला शहर स्थित निगम के कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 5 दिव्यांगजनों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए 4 लाख रूपये की राशि के तथा 10 दिव्यांगजनों को निगम द्वारा स्वरोजगार के दृष्टिगत 9.50 लाख रूपये की राशि ऋण संबधी पत्र वितरित करने का काम किया गया।

सम्बन्धित सभी प्रार्थियों को यह राशि आरटीजीएस के माध्यम से उनके खातों में स्थानांतरित करने का काम किया जायेगा। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता भी मौजूद रहे। यहां पहुंचने पर निगम के परियोजना अधिकारी जगदीश पहुजा व स्टाफगण सदस्यों ने मुख्य अतिथि व अतिरिक्त उपायुक्त को पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया।

हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बैरागी ने इस मौके पर उपस्थित सभी का स्वागत करते हुए कहा कि निगम द्वारा आर्थिक रूप से जो कमजोर व्यक्ति होते हैं उन्हें ऋण उपलब्ध करवाकर आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी सोच है कि लोग आत्मनिर्भर बनकर आगे बढ़ सकें।

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिन व्यक्तियों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रूपये से कम है ऐसे परिवारों को मेलों के माध्यम से उनके कार्य के अनुरूप ऋण उपलब्ध करवाकर उनको आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है।

निगम की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बैरागी ने उपस्थित सभी प्रार्थियों को कहा कि सफल बनने के लिए पसीना बहाना बेहद जरूरी है। काम शुरू करने के लिए मानसिकता भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों को आज ऋण संबधी पत्र वितरित किए गये हैं वे इस ऋण के मुताबिक जो उन्होंने कार्य शुरू करना है उसे मन लगाकर करें ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

उन्होंने यह भी कहा कि जिन लाभार्थियों को यह ऋण उपलब्ध करवाया गया है उन्हें ऋण की अदायगी भी समय अवधि के तहत करनी है। जो लाभार्थी समय अवधि के तहत ऋण की वापिसी करेगा उन्हें निगम द्वारा दोबारा ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा ताकि वह अपने काम को और बढ़ा सके।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने भी निगम की अध्यक्ष का स्वागत करते हुए कहा कि निगम द्वारा दिव्यांगजनों के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं बारे लोगों को जागरूक करने के लिए और विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कार्य करते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। उन्होंने भी जिन लाभार्थियों को आज ऋण संबधी पत्र वितरित किए गये हैं उन्हें उनके कार्य के अनुरूप अपना कार्य करते हुए आगे बढने के लिए प्रेरित किया।

बॉक्स:- आज आयोजित कार्यक्रम में निगम द्वारा जिन लाभार्थियों को निगम द्वारा चलाई गई योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध करवाने का काम किया गया है उनमें गांव खैरा निवासी हजारा सिंह, गांव धुराली निवासी राम करण, गांव खानपुर ब्राहमणा निवासी जय कुमार, गांव ठाकुरपुरा निवासी कुसुम, सुल्तानपुर निवासी आकाश कुमार, गांव जटवाड़ निवासी सुशील कुमार, गांव वजीदपुर निवासी जसविन्द्र सिंह, गांव काकरू निवासी मंजु, गांव गोकलगढ़ निवासी शैंटी व गांव धुराली निवासी अमरजीत सिंह।

यहां यह भी बता दें कि गांव काकरू निवासी मंजु पत्नी श्री चेतराम को निगम द्वारा दोबारा से ऋण उपलब्ध करवाने का काम किया गया है। सम्बन्धित लाभार्थी ने पहले निगम की योजना के तहत 50 हजार रूपये का ऋण लिया था और इसकी अदायगी भी समय अनुरूप की थी। आज उन्हें एक लाख रूपये का ऋण और प्रदान करने का काम किया गया है।  


बॉक्स:- इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, निगम के परियोजना अधिकारी जगदीश पाहुजा, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार के साथ-साथ निगम के फिल्ड ऑफिसर व अन्य स्टाफगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *