June 18, 2024

ऊना क्षेत्रीय अस्पताल में 30 जून तक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का लक्ष्यः डीसी

0

ऊना / 24 मई / न्यू सुपर भारत

डीआरडीओ के माध्यम से देशभर में स्वास्थ्य संस्थानों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जाएंगे। इसके लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय द्वारा 200 संस्थानों की सूची तैयार कर ली गई है। इस सूची में हिमाचल प्रदेश के 4 स्वास्थ्य संस्थान शामिल किए गए है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बताया कि जिला में क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अलावा आईजीएमसी शिमला में दो और आरएच सोलन में एक प्लांट स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स को 30 जून तक स्थापित कर क्रियाशील करने का लक्ष्य निर्घारित किया गया है।डीसी ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा सूची में शामिल किए गए संस्थानों के लिए निर्देश दिए गए हैं कि प्लांट स्थापित करने के लिए अस्पताल वार्ड के नजदीक समुचित स्थान का चयन करने के अलावा आवश्यक पॉवर सप्लाई की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। इसके अलावा 24 घंटे सात दिन पॉवर बैकअप के लिए डीजी सैट उपलब्ध करवाना होगा। 

उन्होंने कहा कि अस्पताल के वार्ड में ऑक्सीजन पाईपलाइन को चैक कर लिया जाए और उसे ऑक्सीजन प्लांट की साईट तक बढ़ा लिया जाए ताकि प्लांट का कार्य पूर्ण होने पर ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थान में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा दो तकनीकी व्यक्तियों को भी नामित करना होगा, जिन्हें प्लांट के संचालन एवं रख-रखाव बारे आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *