June 18, 2024

कोरोना की दूसरी लहर में 62 हजार राशन कार्ड धारकों को दिया मुफ्त चावल और गेहूं

0

शिमला / 24 मई / न्यू सुपर भारत

गरीब का विकास और कल्याण की वचनबद्धता को दोहराते हुए कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के माध्यम से भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला के पात्र चयनित परिवारों के लोगों को 2 किलो चावल तथा 3 किलो गेहूं का मुफ्त वितरण किया जा रहा है।


कोरोना महामारी में समाज के विभिन्न वर्गों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को वृहद रूप से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इस योजना का मूल उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को लाभ प्रदान करना है। इस योजना में विभिन्न माध्यमों से लाभ प्रदान कर अधिक से अधिक गरीब और वंचित वर्गों को लाभान्वित किया जा रहा है।  


जिला में माह मई, 2021 के लिए अभी तक 4940 क्विंटल चावल तथा 7305 क्विंटल गेहूं का आबंटन पात्र व्यक्तियों को किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि इस योजना से कोरोना संकटकाल के कारण गरीब परिवारों को भोजन मिलना सुनिश्चित हो सका है। जिला शिमला में लगभग 62 हजार राशन कार्ड धारकों को इस योजना के तहत चावल और गेहूं की उपलब्धतता हो सकेगी। प्रति व्यक्ति के आधार पर 2 किलो चावल तथा 3 किलो मुफ्त गेहूं का वितरण इस योजना का मुख्य बिंदु है।

जिला शिमला में माह मई के दौरान वितरण कार्य को 85 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है।
जिला में बीपीएल, अंतोदेय तथा प्राथमिक गृहस्थियां इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। यह योजना जिला के शहरी, ग्रामीण तथा दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार, काशापाठ आदि के लोगों के लिए भी अत्यंत लाभदायक योजना है। इसी के अनुरूप माह जून में भी इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 2 किलो चावल, 3 किलो गेहूं का मुफ्त वितरण किया जाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *