May 25, 2024

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के उपलक्ष्य में आज जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिक विभाग अम्बाला द्वारा गांव अलीपुर में ग्राम सभा का आयोजन

0

अम्बाला / 02 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के उपलक्ष्य में आज जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिक विभाग अम्बाला द्वारा गांव अलीपुर में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर जल जीवन मिशन के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल (ऑनलाईन) ग्राम पंचायत व जल समितियों के सदस्यों के साथ संवाद भी किया। ग्रामसभा के दौरान उपस्थित गांववासियों व अन्य लोगों ने प्रधानमंत्री का जल की महत्वता के साथ-साथ स्वच्छता के  बारे जो संदेश दिया गया उसे देखा व सुना।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुख्य अभियंता असीम खन्ना, अधीक्षक अभियंता अशोक शर्मा, कार्यकारी अभियंता अनिल चौहान, राज्य सलाहकार लक्ष्मीकांत भाटिया, एसडीएम गिरीश चावला, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, आईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, जिला सूचना अधिकारी विनय, ग्राम सचिव नेत्रपाल राणा ने मुख्य रूप से भाग लिया इन सभी का अभिवादन ग्राम पंचायत के सरपंच व जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों ने गुलदस्ते भेंट करके किया गया।


गांव के निवर्तमान सरपंच विक्रम सिंह राणा ने सभी आए हुए मेहमानों का अभिनंदन किया व ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों के द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बताया। जिला सलाहकार अमित खोसला ने जल जीवन मिशन के बारे में, जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों के कार्यों व उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी। जिला केमिस्ट अर्पणा चौधरी ने पानी की शुद्धता, गुणवत्ता, अशुद्धियों की जानकारी दी तथा सभी को एफटीके द्वारा पानी की जांच करने की जानकारी भी दी गई।

राज्य सलाहकार लक्ष्मीकांत भाटिया द्वारा विलेज एक्शन प्लान के बारे में बताया गया वह ग्राम सभा में उपस्थित सभी को जानकारी दी गई कि गांव में क्या-क्या कार्य जल जीवन मिशन के तहत करवाए जाने हैं। इस दौरान एसडीएम बराड़ा गिरीश कुमार, मुख्य अभियंता असीम खन्ना व अधीक्षक अभियंता अशोक शर्मा द्वारा ग्राम जल एवं समिति के सदस्यों उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्रामीणों को प्रशंसा पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित करने का काम किया गया।

ग्राम सभा में उपस्थित सभी लोगों को जल बचाने की शपथ दिलवाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल जीवन मिशन पर ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों को किए गए संबोधन का सीधा प्रसारण उपस्थित सभी ग्राम वासियों को सुनवाया गया। इस अवसर पर दूरदर्शन की टीम द्वारा लाईव प्रसारण भी किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल संवाद के माध्यम से उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, तमिलनाडू व मणिपुर के जल समितियों में शामिल सदस्यों के साथ संवाद करते हुए पहले जल की क्या व्यवस्था थी, अब क्या है इस बारे उनसे जाना। उन्होंने कहा कि पानी के एक-एक बुंद की महत्वता है, हमें जहां जल का सदुपयोग करना है वहीं उसका संरक्षण भी करना है।

जल जीवन मिशन को और अधिक सशक्त और पारदर्शी बनाने के लिए अनेकों कदम उठाए गये हैं। जल शक्ति मोबाईल ऐप लॉंच किया गया है जिससे हमे पानी की गुणवत्ता के साथ-साथ उसकी निगरानी की जानकारी मिल सकेगी। गांव के लोग इस माध्यम से पानी की शुद्धता पर नजर रख सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पहले लगभग 3 करोड़ लोगों को नल से जल उपलब्ध करवाने का काम किया गया था। वर्ष 2019 में लगभग 5 करोड़ लोगों को नल से जल उपलब्ध करवाने का काम किया गया है।

देश के 80 जिलों में लगभग सवा लाख गांवों को नल से जल उपलब्ध करवाने का काम किया गया है। पिछले 7 दशकों में जल की महत्वता बारे इतने काम नहीं हुए जितने आज के भारत में 2 साल में करके दिखाए गये है, 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की शुरूआत की गई थी और इस योजना के तहत हर घर में नल से जल उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है।

इस मौके पर एसडीएम गिरीश कुमार ने भी उपस्थित गांववासियों को जल की महत्वता बारे जागरूक किया। उन्होंने कहा कि जल है तो कल है, जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। हमें जहां जल का सदुपयोग करना है वहीं इसका संरक्षण भी करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *