May 18, 2024

जल जीवन मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम में ली गई जल के सदपयोग की शपथ, गांव पंजलासा में हुआ कार्यक्रम

0

नारायणगढ़ / 02 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

 महात्मा गांधी जी की जयंति पर आज गांव पंजलासा में जल जीवन मिशन पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मण्डल नारायणगढ़ द्वारा ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम सभा एवं सिवरेज कमेटी के सदस्यों के साथ जल जीवन मिशन के बारे में बातचीत की गई और उन्हें शपथ भी दिलाई गई।  

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संवाद जो विभिन्न प्रदेशों की वीडबल्यूएससी कमेटी के साथ हुआ, उसको स्क्रीन के माध्यम से लाइव प्रसारण देखा और सुना गया।

कार्यकारी अभियंता समीर शर्मा के मार्ग दर्शन एवं दिशा-निर्देशानुसार आयोजित हुए इस कार्यक्रम में पानी की शुद्धता को लेकर ग्रामवासियों और ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी के सदस्यों को प्रशिक्षण भी दिया गया। जिसे एफटीके (फिल्ड टैस्टिंग किट) कहा जाता है, इससे घर पर ही पानी की शुद्धता को परखा जा सकता है।


           इस अवसर पर एसडीओं अंकूश सहगल ने वीडबल्यूएससी कमेटी के सदस्यों को प्रशंसा-पत्र देकर उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसडीओं अंकूश सहगल ने कहा कि जल ही जीवन है इस वाक्य के अर्थ को गहराई से समझे और पानी को व्यर्थ न बहने दें। उन्होंने कहा कि ब्लॉक नारायणगढ़ में हर घर में नल से जल दिया जा रहा है। उन्होंने जल के सदपयोग एवं रखरखाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने कहा कि पेयजल सम्बंधी किसी भी शिकायत/समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-180-5678 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

कार्यक्रम में भाजपा एससी मोर्चा के जिला प्रधान संजीव कुमार ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत पानी का सदपयोग करें और इसे व्यर्थ न बहाये। उन्होंने कहा कि जल स्तर लगातार नीचे जा रहा है, इसलिए यह जरूरी है कि नलों को खुला न छोड़े।

इस अवसर पर जेई भरत सिंह, रामदास, खण्ड़ संयोजक रविन्द्र कुमार और ग्राम पंचायत के निवर्तमान सदस्य, वीडबल्यूएससी कमेटी सदस्य और ग्रामवासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *