June 17, 2024

प्रदेश सरकार स्वतंत्रता सेनानियों सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए बचनबद्वः- राजेन्द्र गर्ग

0

बिलासपुर / 21 अगस्त / न्यू सुपर भारत

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोगता मामले मंत्री श्री राजेन्द्र गर्ग ने आज विधानसभा चुनाव क्षेत्र घुमारवीं की ग्राम पंचायत पटटा के गांव बलोह के शहीद प्रीतम सिंह की धर्म पत्नी नारायणी देवी को शाॅल व टोपी पहना कर सम्मानित किया और शहीद को श्रद्वांजलि देकर नमन किया।

गौरबतलब है कि गांव बलोह के शहीद प्रीतम सिंह ने भारत-पाक युद्व 1971 में पाकिस्तानी सेना के विरूद्व की गई कार्यवाही के दौरान मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था। इस अवसर पर उन्होेंने कहा कि शहीदों के बलिदानों की बदौलत ही आज हम सभी आजाद हिन्दोस्तान में सांस ले रहे हैं हम अपने शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुला सकते।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वयोवृद्व स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रितों, सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिवार जनों के कल्याण के प्रति बचनबद्व है।


इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पेंन्शन का लाभ न पाने वाले पूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को जिनकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है उन्हें प्रदान की जाने वाली वृद्वावस्था वित्तीय सहायता को 500 रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 3000 रूपये प्रतिमाह किया गया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों को प्रदान की जाने वाली सहायता राशि को 10000 रूपये से बढ़ाकर 20000 रूपये किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा युद्व विधवाओं की बेटियों की शादी के लिए दी जाने वाली आर्थिक सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 50 हजार किया गया है।

बाद में उन्होंने अपने कार्यालय दकड़ी में लोगों की जन समस्याएं सुनी जिसमें से बहुत सी समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया तथा कुछ एक बची शिकायतों को शीघ्र निपटारे के लिए सम्बन्धित विभागों को भेजा गया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोगता मामले मंत्री श्री राजेन्द्र गर्ग ने भाई बहन के प्रेम प्रतीक रक्षाबंधन पर्व की पूरे प्रदेश वासियों को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *