June 17, 2024

प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए टिप्स को अब कक्षा में अपनाए अध्यापक : संगीता बिश्नोई

0

फतेहाबाद / 5 अगस्त / न्यू सुपर भारत

निपुण हरियाणा के लक्ष्य को समयसीमा में प्राप्त करने के लिए खंड फतेहाबाद के डाइट मताना में एफएलएन पर आयोजित प्राथमिक अध्यापकों हेतू पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन डाइट प्राचार्या संगीता बिश्नोई द्वारा किया गया। अध्यापकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए टिप्स को सभी अध्यापक कक्षा में अपनाएं ताकि हम कोरोना त्रासदी से प्रभावित हुई बच्चों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई समय से कर पाएं।

ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों को सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में जुड़े नवाचारों से रूबरू करवाना होता है। निपुण हरियाणा मिशन शिक्षा कर्म से जुड़े सभी अध्यापकों व अभिभावकों का साझा मंच है। उन्होंने कहा कि हम सभी के प्रयासों से ये प्रशिक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निपुण भारत अभियान के लक्ष्यों को समयबद्ध प्राप्त करने की दिशा में मिल का पत्थर साबित होगा ।

जिला एफएलएन संयोजक नरेश तेतरवाल ने कहा कि निपुण हरियाणा तीन चरणों में लागू किया जा रहा है। पहले चरण में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने, आधार रेखा का संचालन करने और इसे हमारे प्रमुख हितधारको यानी बच्चे ले जाने पर ध्यान दिया जाएगा। इसमें शिक्षक सबसे महत्वपूर्ण हितधारक है और वहीं इस मिशन और इसके उद्देश्यों व इसकी भूमिकाओं को सभी तक लेकर जाएंगे। दूसरे चरण में शिक्षक प्रशिक्षण, नियमित क्षमता निर्माण पर जोर दिया जाएगा।

तीसरे चरण में मजबूत निगरानी, डेटा संग्रह और जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। इसीलिए विभाग के द्वारा सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें फतेहाबाद जिले के अलग-अलग खंडों के करीब 1949 प्राइमरी शिक्षकों, बीआरपी तथा एबीआरसी को 23 केआरपी (की रिसोर्स पर्सन) के टीम द्वारा प्रशिक्षित किया गया है,

ताकि जिला फतेहाबाद के प्राथमिक विद्यालय में पढऩे वाले बच्चे मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान में निपुण हो सके एवं उन्हें जीवन में आगे चलकर जटिल समस्याओं को समझने में आसानी हो ।इस अवसर पर केआरपी राजबीर, अशोक कुमार, अजय पारीक, मोहित, रोहित, परमजीत तथा खंड प्रशिक्षण प्रभारी विनोद कड़वासरा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *