May 25, 2024

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने बैठक के दौरान चिन्हित अपराध के विषय के तहत जिला न्यायवादी तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों से जानकारी की हासिल

0

अम्बाला / 8 फरवरी / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने बुधवार को अपने कार्यालय में चिन्हित अपराध, एससी-एसटी एक्ट व एक्वीटल केसों के बारे में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए समीक्षा की और इन सभी विषयों के तहत प्रगति जानी। उन्होंने चिन्हित अपराध के तहत सम्बन्धित को कहा कि वे बेहतर समन्वय के साथ इन केसों के तहत जो भी कानूनी प्रक्रिया करनी होती है जैसे गवाही या अन्य कार्य होता है उसमें तेजी लाएं ताकि इन केसों के निपटान में तेजी लाएं। इसके साथ-साथ अन्य उपरोक्त दोनों विषयों पर भी तेजी लाएं।

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने बैठक के दौरान चिन्हित अपराध के विषय के तहत जिला न्यायवादी तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों से जानकारी हासिल की। चिन्हित अपराध के तहत 26 केसों के तहत क्या कार्रवाई की जा रही है उस पर समीक्षा करते हुए चिन्हित अपराध के केसों के निपटान में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही साथ पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा गया कि चिन्हित अपराध के तहत मामले से सम्बन्धित जिस जांच अधिकारी या अन्य की गवाही होनी है उसे सम्मन समय रहते मिलना सुनिश्चित होना चाहिए ताकि केस के निपटान में किसी प्रकार की देरी न हो। उपायुक्त ने यह भी कहा कि चिन्हित अपराध के तहत पुलिस उन केसों को भी शामिल करें जो काफी गंभीर होते हैं।

चिन्हित अपराध के केसों के बारे में इनवैटिगेशन के साथ-साथ कोर्ट में जो प्रक्रिया है उसमें तेजी होनी चाहिए। मकसद इन केसों के निपटान में तेजी लाना है।इसी प्रकार उन्होंने एससी-एसटी केसों के बारे में भी जानकारी लेते हुए कितने केस न्यायालय प्रक्रिया के दौरान विचाराधीन और कौनसी स्टेज पर हैं, इस बारे जाना। जिला न्यायवादी मनोज वशिष्ठ ने एंजैडे में रखे 31 केसों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक के दौरान 11 एक्वीटल केसों के बारे में भी समीक्षा की गई। इस दौरान जिला न्यायवादी ने बताया कि 3 केसों में जिनमे एक एनडीपीसी एक्ट तथा 2 केस पोक्सो एक्ट के शामिल हैं उन्हें दोबारा से अपील के लिए भेजा गया है।

उपायुक्त ने सम्बधित को यह भी कहा कि जो केस एक्वीटल होते हैं और यदि किसी केस में आगे अपील की प्रक्रिया करनी होती है उस कार्य को भी सम्बन्धित करवाना सुनिश्चित करें।उपायुक्त ने इस दौरान पिछली बैठक के तहत तीनों विषयों के तहत समीक्षा करते हुए उसकी भी प्रगति जानी।बैठक में जेल अधीक्षक संजीव पातड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा डाबला, सीटीएम मुकुंद, जिला न्यायवादी मनोज वशिष्ठ, उपजिला न्यायवादी सुरजीत के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *