May 24, 2024

छात्र मित्र Helpline: विद्यार्थियों को तनाव मुक्त बनाने के लिए नई पहल

0

झज्जर / 12 जून / न्यू सुपर भारत

अगर आपका बच्चा स्कूल में पढ़ता है और अचानक उसके व्यवहार में किसी प्रकार का परिवर्तन देखने को मिले तो उसकी वजह तनाव हो सकता है। बच्चों के तनाव को दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने छात्र मित्र हेल्पलाइन सेवा : 0124-6812572 आरंभ की है। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से मनोवैज्ञानिक व अन्य विशेषज्ञों से तनाव के कारण व उनसे बचाव के लिए आवश्यक परामर्श लिया जा सकता है।

कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि परीक्षा के उपरांत नतीजों को लेकर कई बार बच्चों के मन में तनाव हावी होने लगता है। साथ ही अभिभावकों की अपेक्षा भी बच्चों के मन में तनाव बढ़ाने का कारण बनती है। ऐसे में इस हेल्पलाइन नंबर 0124-6812572 पर विशेषज्ञों से अपने मन की बात साझा कर मार्गदर्शन लेना चाहिए ताकि जीवन में तनाव से मुक्ति पाकर आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस नंबर पर आने वाली कॉल गुणवत्ता व प्रशिक्षण के लिए रिकॉर्ड की जाए ताकि भविष्य में इनका डेटाबेस तैयार किया जा सके।

उन्होंने बताया कि छात्र मित्र हेल्पलाइन पर आने वाली कॉल्स पर काउंसलर्स तनाव से बचने के लिए उपयोगी मार्गदर्शन देंगे। हेल्पलाइन को लेकर विद्यार्थियों के मन में किसी प्रकार की हिचकिचाहट या संशय न हो इसके लिए उनकी पहचान को गोपनीय रखा जाएगा। साथ ही गुणवत्ता एवं प्रशिक्षण के लिए इन कॉल्स का डेटा रिकॉर्ड किया जाएगा।

गैर सरकारी संस्था स्टेप वन के स्पेशलिस्ट ट्रेनर्स छात्र मित्र हेल्पलाइन के काउंसलर्स को नियमित रूप से प्रशिक्षित भी करते हैं ताकि समय के साथ नवीनतम रिसर्च से भी अपडेट रहा जाए। उन्होंने बताया कि जीवन में तनाव की अनेक वजहें हो सकती है लेकिन सही समय पर मिला उचित परामर्श जीवन की हर चुनौती का आसान बना देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *