June 17, 2024

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण जागृति माह के तहत सेमिनार का आयोजन

0

फतेहाबाद / 9 जनवरी / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयुष विभाग के सहयोग से पोषण जागृति माह के तहत अशोक नगर स्थित नायक धर्मशाला में जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के दौरान महिलाओं को पौष्टिक एवं स्वादिष्ट आहार लेने बारे जागरूक किया गया। इस मौके पर सुपरवाइजर स्नेहलता ने कहा कि विभाग के मुख्यालय के आदेशानुसार जनवरी 2023 माह को पोषण जागृति माह के रूप में मनाने बारे निर्देश प्राप्त हुए है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान महिलाओं, किशोरियों व बच्चों को पौष्टिक व स्वादिष्ट आहार लेने बारे जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच करवानी चाहिए। स्वास्थ्य केंद्र पर आयरन की गोलियां व आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलने वाले पौष्टिक भोजन को खाना चाहिए ताकि स्वस्थ बच्चे का जन्म हो सके।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कुपोषण से बचाव व उससे होने वाले नुकसान बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कई बार सही और उचित रूप से आहार न लेने के कारण कुपोषण की स्थिति बन जाती है जिस कारण व्यक्ति के व्यवहार में भी बदलाव आ जाता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण से बचने के लिए हमें पूर्ण और उचित रूप में आहार लेना चाहिए। उन्होंने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे अपने दैनिक खानपान के दौरान हरी व ताजा फल-सब्जियों को शामिल करें ताकि पौष्टिक आहार से शरीर का निर्माण हो सके।

इसके साथ-साथ समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की भी जांच करवानी चाहिए।  इसके अलावा सेमिनार के दौरान आयुष विभाग से डॉ. नेहा बिदानी ने आयुर्वेद के बारे में विस्तार से बताया। योग सहायक सुरेन्द्र कुमार द्वारा योग के बारे में बताया गया व योग से कैसे रहे निरोग के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में ब्लॉक कोर्डिनेटर सुनील कुमार, मोहन और आंगनबाड़ी वर्कर व हैल्पर सहित क्षेत्र की महिलाएं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *