June 17, 2024

जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान तैयार करें अधिकारी : डीसी

0

फतेहाबाद / 10 जनवरी / न्यू सुपर भारत

लघु सचिवालय स्थित सभागार में मंगलवार को उपायुक्त जगदीश शर्मा की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की मासिक बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त ने विभागों द्वारा क्रियांवित सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की और जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व पात्र व्यक्तियों को समय पर मिलना जरूरी है। किसी भी योजना के क्रियान्वयन में अनावश्यक रूप से देरी न हो।

समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त श्री शर्मा ने विशेषकर बागवानी विभाग, कृषि विभाग व मछली पालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में बारिश के दौरान जलभराव वाली कृषि योग्य जमीन के लिए विशेष योजना तैयार करें, ताकि उस क्षेत्र के किसानों को हर साल नुकसान न उठाना पड़े। उन्होंने कहा कि अत्याधिक जलभराव वाले क्षेत्र में मछली पालन किया जा सकता है। इसी प्रकार से कृषि विभाग भी यह देखे कि उस क्षेत्र में किस फसल की पैदावार हो सकती है ताकि किसान आसानी से फसल की बिजाई कर सके। उपायुक्त ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को यूरिया, डीएपी आदि खरीद में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए।

इसके साथ-साथ बीज की दुकानों का निरंतर निरीक्षण किया जाए ताकि कोई नकली बीज बाजार में न आएं। यदि इस तरह की कोई शिकायत आती है तो उस पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाए। इसी तरह उपायुक्त ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून के दौरान जलभराव वाले क्षेत्रों में पानी की निकासी के लिए पाइपलाइन आदि जरूरी संसाधन खरीदने की योजना तैयार करें और इसका प्रपोजल प्रशासन के पास भिजवाएं।नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं मिलने में परेशानी न होउपायुक्त जगदीश शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए समुचित सुविधाएं है। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालयों का प्रबंध होना जरूरी है।

उपायुक्त ने एलडीएम को निर्देश दिए कि खाताधारकों के बैंक खाता आधार कार्ड से जोड़े जाए। इसी प्रकार से जीवन सुरक्षा बीमा आदि योजनाओं को लाभ भी खाताधारकों को मिलना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने रोजगार विभाग को निर्देश दिए कि सक्षम योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां-जहां पेयजल पाइपलाइन लीकेज है उसे दुरूस्त किया जाए। इसी प्रकार से उन्होंने बिजली निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि अत्याधिक ठंड होने की वजह से बिजली आपूर्ति में यदि कोई रूकावट आती है तो उसे तुरंत प्रभाव से ठीक किया जाए। इसके साथ-साथ जिला में कहीं भी बिजली चोरी की शिकायत न हो।

भूना रोड़ का नव निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाए
बैठक के दौरान उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फतेहाबाद से भूना रोड़ के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए और शहरी क्षेत्र में इस रोड़ निर्माण के कार्य जल्द पूरा किया जाए ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि टोहाना और रतिया विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों की मरम्मत के लिए धनराशि मंजूर हो चुकी हैं, शीघ्र ही सडक़ों की मरम्मत करवा दी जाएगी।

उपायुक्त ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बेसहारा पशुओं को गोशालाओं या नंदीशाला में भिजवाने का काम करें, ताकि अत्याधिक ठंड से पशुओं को बचाया जा सके और धुंध होने की वजह से किसी प्रकार का कोई हादसा भी न हो। उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि बेसहारा पशुओं के सींगों पर रिफ्लेक्टर/रेडियम टेप भी लगाई जाए।हेपेटाइटिस की रोकथाम के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंस्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि लोगों को कोविड-19 व डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया जाए।

इसके साथ ही टीकाकरण अभियान के दौरान कोई भी बच्चे टीकाकरण से वंचित न रहे। उपायुक्त ने रतिया उपमंडल क्षेत्र में हेपेटाइटिस के मामले सामने आने पर सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि उन क्षेत्रों में पानी आदि की सेंपलिंग करवाई जाए और लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत ने बताया कि जिला में कोविड-19 की मॉक ड्रिल करवाई जा चुकी है और स्वास्थ्य विभाग के पास सभी संसाधन मौजूद है।

उन्होंने बताया कि जिला फतेहाबाद लिंगानुपात में प्रदेश में विगत पांच-छह महीने से अव्वल स्थान पर है जो कि जिला के लिए गर्व की बात है, इसके लिए उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को बधाई दी। उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा बाल संरक्षण विभाग को पोक्सो व जेजे एक्ट के तहत मामलों पर तुरंत प्रभाव से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेंशन संबंधी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिलना चाहिए।

परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरूस्त करने के लिए नागरिकों को करें जागरूक
इस दौरान उपायुक्त ने डीएफएससी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों को परिवार पहचान पत्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाए ताकि नागरिकों के मन में किसी प्रकार की शंका न रहे। उन्होंने कहा कि नागरिकों को इस बारे में जागरूक किया जाए कि वे आय से संबंधित त्रुटि को दुरूस्त करने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ग्रीवेंस पोर्टल पर अपनी समस्या दर्ज करवाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार के ये स्पष्ट निर्देश है कि परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याओं का निपटारा हर हाल में किया जाएगा। उन्होंने पैट्रोल पंप व एलपीजी गोदामों का भी नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उपायुक्त ने मुख्यमंत्री घोषणा, डी-प्लान, सीएम विंडो, डीएलसीसी, पोषण अभियान, जल शक्ति अभियान, उज्ज्वला योजना, मनरेगा, लघु उद्योग, ग्राम सचिवालय आदि सहित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए।

ये अधिकारी बैठक में रहे मौजूदइस दौरान एडीसी अजय चौपड़ा, जिप सीईओ कुलभूषण बंसल, एसडीएम राजेश कुमार व जगदीश चंद्र, डीएसपी चंद्रपाल, सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत, जीएम रोडवेज शेर सिंह, डीएफएससी विनित जैन, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीडीएएच डॉ. सुखविंद्र सिंह, डीएचओ डॉ. श्रवण कुमार, डीएसओ सतविंद्र गिल, डीआईसी उप निदेशक जीसी लांग्यान, एमएसएमई सहायक निदेशक गुरप्रताप सिंह, रेडक्रॉस सचिव सुरेंद्र श्योराण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *