June 16, 2024

एसडीएम ने फतेहाबाद व रतिया विस क्षेत्र के सुपरवाइजर अधिकारियों व बीएलओ की ली बैठक

0

फतेहाबाद / 20 जुलाई / न्यू सुपर भारत

फतेहाबाद के उपमंडलाधीश एवं निर्वाचक पंजीयन अधिकारी राजेश कुमार ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में फतेहाबाद व रतिया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची सुपरवाइजर अधिकारियों व बीएलओ की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में सभी सुपरवाइजर अधिकारियों व बीएलओ को जूनियर प्रोग्रामर मोनिका द्वारा गरूड़ा एप की लाइव ट्रैनिंग प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बूथ लेवल अधिकारियों के लिए बनाई गई गरूड़ा एप को अपडेट किया गया है। ट्रैनिंग के लिए https://garuda.eci.gov.in/garuda-training-app.apkhttps://boothapp.eci.gov.in/garuda-training-app.apk उन्हें लिंक से एप डाउनलोड कर लें।


एसडीएम राजेश कुमार ने कहा कि सभी बीएलओ लिंक से गरूड़ा ट्रैनिंग एप डाउनलोड करके सभी प्रकार की कार्यवाही करें तथा किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हो तो चुनाव कार्यालय को अवगत करवाएं। उन्होंने सभी बूथ लेवल अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने मतदान केन्द्र प्रांगण में स्थान उपलब्ध है तो पौधारोपण करवाएं। पौधारोपण के समय छात्रों को चुनाव से संबंधित जागरूकता वाले स्लोगन या पोस्टर के साथ फोटो निर्वाचन कार्यालय के ई-मेल [email protected] पर भिजवाना सुनिश्चित करें।


उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची से आधार लिंक करने का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 1 अगस्त, 2022 से यह प्रक्रिया प्रारम्भ की जानी है तथा 31 दिसंबर, 2022 से पूर्व सभी मतदाताओं के आधार नंबर लिंक किये जाने हंै। फार्म नंबर 6बी में आधार नंबर लिया जाएगा। एसडीएम ने सभी सुपरवाइजर अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान से पूर्व मतदान केन्द्रों के भवनों का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को भिजवाए। यदि किसी भी मतदान केन्द्र का भवन क्षतिग्रस्त है तो नये भवन के प्रस्ताव का सुझाव चुनाव कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें।


एसडीएम राजेश कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चार क्वालीफाइंग तिथियां पहली जनवरी, पहली अप्रैल, पहली जुलाई व पहली अक्टूबर निर्धारित की गई है। वार्षिक संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान ही उक्त चारों आधार तिथियों के फार्म प्राप्त किये जाने हैं तथा फार्म नंबर 6 के उक्त तिथियों अनुसार चार बंडल बनाकर निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाए जाने हैं।
वाट्सएप्प के माध्यम से भेजी गई नागरिकों की सूची पर कार्यवाही करें:-


एसडीएम ने कहा कि मुख्यालय से प्राप्त 18 वर्ष से 29 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के सूची सभी बूथ लेवल अधिकारियों के वाट्सएप्प नंबर पर गांव/कस्बा वाइज भेजी गई है। सभी बीएलओ आपस में मिलकर सूची में दर्शाए गए नागरिक के मोबाइल नम्बर पर संपर्क करके उनसे पुष्टि करें कि उनका वोट बना हुआ है अथवा नहीं, यदि वोट नहीं बना हुआ है तो संबंधित नागरिक का फार्म नंबर 6 भरकर (नागरिक के आधार कार्ड की कॉपी अवश्य साथ लगाएं) जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाना सुनिश्चित करें। यदि किसी का वोट बना हुआ है तो सूची में मार्क कर दिया जाए। सभी बीएलओ 25 जुलाई तक सूचियां व भरे गए फार्म जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाना सुनिश्चित करें, ताकि फार्मों का डिजिटाइजेशन समय पर पूर्ण हो सके।


बैठक में निर्वाचन उप तहसीलदार राज कुमार सिहाग, लिपिक राजेन्द्र कुमार, जूनियर प्रोग्रामर मोनिका, ईआरओनेट ऑपरेटर अनिता, योगिता, अरविन्द गुप्ता तथा फतेहाबाद व रतिया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची सुपरवाइजर अधिकारी व बूथ लेवल अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *