June 16, 2024

पंचायत विभाग गांवों में मूलभूत सुविधाओं प्रदान करने के लिए तेजी से कार्य करें : देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 20 जुलाई / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि गांवों में शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं मिले, इसके लिए विकास एवं पंचायत विभाग तेजी से कार्य करें। कैबिनेट मंत्री ने बुधवार को अपने निवास स्थान गांव बिढ़ाई खेड़ा में टोहाना विधानसभा में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों का जायजा लिया।


कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांवों में बनाए जा रहे कम्यूनिटी सेंटर व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन के निर्माण के कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली। बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन में बहुत सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी। इसके अलावा कम्युनिस्ट सेंटर में मैरिज प्लेस से भी अच्छी सुविधाएं होगी, जहां पर लोग विवाह समारोह भी आसानी से कर सकेंगे।

उन्होंने ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत किए जा रहे जोहड़ों का नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण की जानकारी ली। यह पानी खेतों में सिंचाई के लिए उपयोग जा सकेगा। कैबिनेट मंत्री ने गांवों में पंचायत विभाग की पुरानी बिल्डिंग को नवीनीकरण व सौंदर्यकरण, महिला संस्कृतिक केंद्र, व्यायामशाला व लाइब्रेरी चल रहे कार्य की समीक्षा कर अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए।


उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्वक पूरा करवाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी चल रहे विकास कार्यों स्थल पर निरंतर विजिट कर कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिना किसी विलंब के विकास कार्यों को तयसीमा अवधि में पूरा करवाया जाए। उन्होंने कहा कि टोहाना विस क्षेत्र के गांवों व शहरों में एक समान रूप से विकास कार्य करवाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में युवाओं को अच्छी शिक्षा के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस ई-लाइब्रेरी बनाई जा रही है। कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं मिले, इसके लिए विकास एवं पंचायत विभाग तेजी से कार्य करें। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है कि गांव में भी शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं मिले, जनता के पैसे का सदुपयोग पूरी ईमानदारी के साथ विकास कार्यों पर खर्च किया जाए। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने आम लोगों द्वारा रखी गई समस्याओं को भी सुना और मौके पर निवारण किया।


इसके उपरांत कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में उपायुक्त प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में पीडब्ल्यूडी, बीएंडआर व एनएचएआई के अधिकारियों के साथ हरियाणा को पंजाब से जोडऩे वाले मार्ग सुरेवाला चौक से टोहाना तक सिंगल रोड को फोरलेन बनाए जाने के लिए समीक्षा बैठक की। गौरतलब कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने केंद्रीय सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर सुरेवाला चौक से टोहाना तक सिंगल रोड को यातायात को सुगमता देने के लिए फोरलेन बनाने की मांग की थी।

इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग द्वारा टोहाना विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों को चौड़ा करने और उनके सुधारीकरण के प्रस्ताव पर समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन कार्यों को जल्द से जल्द मंजूर करवाकर कार्य शुरू किया जाए। बैठक में एसडीएम डॉ. विरेंद्र सिंह, अधीक्षण अभियंता यदुवीर पंवार, एक्सईएन देवेन्द्र सिंह, कश्मीरी लाल कंबोज, मनोज बबली, रमेश गोयल, विनोद बबली, मोंटू अरोड़ा, राजबीर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *